रेवाड़ी, बावल व कोसली में लगाए जाएंगे ऑक्सीजन प्लांट: डॉ. बनवारी लाल

5/20/2021 11:08:00 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा है कि रेवाड़ी, बावल व कोसली में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे, इससे भविष्य में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी। इसके अलावा, वर्तमान में जरूरत अनुसार रेवाड़ी जिला में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। रेवाड़ी का ऑक्सीजन कोटा 10 एमटी कर दिया गया है।

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल रेवाड़ी में कोविड के बारे में किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिला के सरकारी संस्थान में 52 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हंै, जिनमें से 29 नागरिक अस्पताल रेवाड़ी, 9 नागरिक अस्पताल कोसली, 5 सीएचसी बावल तथा एक-एक सीएचसी गुरावड़ा, सीएचसी मीरपुर, सीएचसी नाहड़, सीएचसी खोल व पीएचसी धारूहेड़ा में है। इसके अलावा, और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत होगी तो उपलब्ध करा दिए जाएंगे। 

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में डोर-टू-डोर की जा रही स्वास्थ्य जांच में यदि कोई कोविड मरीज मिलता है तो उसे तुरंत आइसोलेट करें ताकि कोरोना की चैन को तोड़ा जा सकें। उन्हें होम किट प्रदान करें और यह सुनिश्चित किया जाएं कि आईसोलेशन किट में जरूरी सामान हो। उन्होंने वैक्सीनेशन के बारे में कहा कि इस कार्य में तेजी लाने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट में दूर के स्थान दिए जा रहे हैं। इसके लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि वैक्सीनेशन का समय देते हुए नागरिक को नजदीक की पीएचसी या सीएचसी मिले। उन्होंने कहा कि गांवों में सकारात्मक का माहौल बनाने की जरूरत है और राज्य सरकार किसी भी हाल में इसमें योगदान देने से नहीं चूकेगी। 

डॉ. बनवारी लाल ने बताया कि घर-घर जाकर कोविड रोगियों की जांच में किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए।  उन्होंने कहा कि कोरोना लक्षण वाले संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर भेजा जाए, जिससे अच्छे से देखभाल हो सके। उन्होंने ब्लैक फंगस के इलाज के बारे में कहा कि सरकार ने चंदू बुढेडा व वल्र्ड मैडिकल कॉलेज, झज्जर में रेवाड़ी के मरीजों के लिए व्यवस्था की है। उन्होंने यह भी कहा कि रेवाड़ी जिले में ब्लैक फंगस का इलाज हो सके इसके लिए अस्पताल की पहचान करें।  

विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने भी अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए और कहा कि कोविड का इलाज कर रहे सरकारी व प्राईवेट अस्पताल का डाटा प्रतिदिन डिस्पले होना चाहिए ताकि लोगों को परेशानी न हो। बैठक में सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल को कोविड-19 को लेकर जिला में किए जा रहे प्रबंधों के बारे में बताया गया कि नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में बने लिक्विड ऑक्सीजन टैंक में 6.5 एमटी ऑक्सीजन रीफिल करवा दी गई है तथा रेवाड़ी में हॉलीस्टर, कोसली में लुकास व बावल में हीरो मोटर्स कोर्प कम्पनी द्वारा आक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा, जिसकी सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई है। कोविड मरीजों के लिए 76 बेड और बढ़ाए गए हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam