बार-बैंच व एस.पी. विवाद: क्रमिक अनशन का आज चौथा दिन

12/5/2019 1:07:59 PM

सोनीपत (ब्यूरो): जिला बार एसोसिएशन का क्रमिक अनशन आज चौथे दिन में प्रवेश कर जाएगा जबकि लगातार 17 दिनों से अदालत परिसर में कामकाज ठप्प पड़ा है। तीसरे दिन अनशन पर बैठने वालों में राजेश दहिया, बी.एल. छक्कड़, एस.पी. शर्मा, के.के. आंतिल व अनिल ढुल शामिल रहे। वकीलों ने सरकार व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वकीलों की मांग है कि एस.पी. प्रतीक्षा गोदारा का ट्रांसफर किया जाए, बार रूम में बनाई गई दीवार को हटाया जाए व बिजली निगम द्वारा वकीलों को भेजे गए नोटिस वापस लिए जाएं। 


अदालत परिसर में क्रमिक अनशन शुरू किया था। रोजाना 5-5 अधिवक्ताओं का अनशन पर बैठना तय किया गया था। इससे पहले ब्रह्म सिंह दहिया, रामधन शर्मा, श्रद्धानंद सोलंकी, राजेंद्र दहिया, सुरेश गहलावत, संदीप मलिक, कृष्ण मलिक, अशोक रावल, अजय दहिया व अशोक पंडित क्रमिक अनशन पर बैठ चुके हैं। 

अब तक इस तरह से चला है वकीलों का आंदोलन  
17 दिनों से जिला बार एसोसिएशन ने वर्क सस्पैंड शुरू किया हुआ है। शुरूआत में जहां एस.पी. प्रतीक्षा गोदारा के रवैये पर नाराजगी जताते हुए उनके तबादले की मांग को लेकर वर्क सस्पैंड शुरू किया था तो 2 दिन बाद ही बार के हॉल में मालखाने की दीवार को हटाने के मामले में विवाद गहरा गया जिसके कारण जिला एवं सत्र न्यायाधीश के साथ वकील आमने-सामने हो गए। मामला यहां तक बढ़ गया कि सैशन जज की शिकायत पर बार प्रधान व एसोसिएशन के अन्य सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया और बाद में हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस की मौजूदगी में मालखाने की दीवार को दोबारा खड़ा कर दिया गया।

इस पूरे प्रकरण में तनाव की स्थिति इतनी बढ़ गई कि अदालत परिसर में भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा। वहीं, बिजली निगम ने भी वकीलों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई करते हुए उनके चैंबरों पर रात के समय छापेमारी की। इस दौरान खुलासा हुआ कि केवल 35 चैंबरों में मीटर चल रहे हैं, जबकि करीब डेढ़ सो चैंबरों में बिजली चोरी की जा रही थी। ऐसे में वकीलों को नोटिस भी भेजे गए।

इस पर वकीलों ने आंदोलन को व्यापक कर दिया और प्रदेशभर की बार एसोसिएशंस के अलावा बार काऊंसिल व हाईकोर्ट के वकीलों से भी मदद मांगी। जिला बार रूम में प्रदेशभर की बार एसोसिएशनों के प्रमुख जुटे थे और बार काऊंसिल के सदस्य भी पहुंचे थे। इस दौरान अनूप दहिया ने घोषणा की थी कि उनकी मांगे माने जाने तक उनकी बार का वर्क सस्पैंड जारी रहेगा। अब जबकि कोई सुनवाई नहीं हुई है तो जिला बार एसोसिएशन ने क्रमिक अनशन की शुरूआत सोमवार से कर दी है। बुधवार को क्रमिक अनशन जारी रहा। 

Isha