बरोदा उपचुनाव: पूर्ण पारदर्शिता के साथ राउंड वाइज की जाएगी मतगणना, तैयारियां पूरी: पूनिया

11/9/2020 6:07:42 PM

गोहाना (सुनील): 33 बरोदा उप-चुनाव की मतगणना 10 नवंबर यानि कल सुबह 8:00 बजे पोस्टल बैलेट की गिनती से की जाएगी, जिसके लिए पांच टेबल लगाई गई हैं। इसके बाद 08:30 बजे ईवीएम से मतगणना की शुरुआत होगी, जिसके लिए 14 टेबल लगाई हैं। मतगणना के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं।

उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने जनता से पूर्ण सहयोग की अपील करते हुए कहा कि वे अनावश्यक रूप से मतगणना केंद्र के पास भीड़ जमा न करें। टीवी चैनलों के माध्यम से वे घर बैठकर ही राउंड वाइज मतगणना की जानकारी हासिल कर सकते हैं। मतगणना पूर्ण पारदर्शिता के साथ राउंड वाइज की जाएगी, जिसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। इस दौरान आम जनमानस किसी भी प्रकार की अफवाहों से दूर रहकर कानून व्यवस्था एवं शांति बनाए रखें। जिस प्रकार से उप-चुनाव सफलता एवं शांतिपूर्वक संपन्न हुआ है, उसी प्रकार से मतगणना भी पूर्ण सुव्यवस्थित ढंग से करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेटों की संख्या 438 है, जिसमें 80 व इससे अधिक आयुवर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं के पोस्टल बैलेट शामिल हैं। इसी प्रकार सर्विस वोटरों से भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट देने की अपील की गई थी। अभी तक सर्विस वोटरों के 155 मत प्राप्त हो चुके हैं। मतगणना दिवस पर सुबह 07:59 बजे तक प्राप्त होने वाले सर्विस वोटरों के मतों को मतगणना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक विभिन्न प्रत्याशियों के 155 एजेंटों को मतगणना में शामिल होने के लिए पास जारी किए जा चुके हैं। मतगणना के  दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए धारा-144 लागू कर दी गई है।



उपायुक्त ने बताया कि मतगणना केंद्र में केवल निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी को ही मोबाइल फोन लेकर जाने की अनुमति रहेगी। अन्य कोई भी व्यक्ति मतगणना केंद्र हॉल में मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकेगा, जिसमें मीडिया कर्मी भी शामिल रहेंगे। अधिकृत पत्रकारों के लिए मतगणना केंद्र परिसर में मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है, जिसमें राउंड वाइज मतगणना की जानकारी दी जाएगी। केंद्र को त्रि स्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है, जिसकी निगरानी सीसीटीवी से भी 24 घंटे की जा रही है। अत: अफवाह की कोई गुंजाइश ही नहीं है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि मतगणना में किसी प्रकार की धांधली नहीं होगी, इसलिए जनता को हर प्रकार की अफवाहों से दूर रहना होगा।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने कहा कि मतगणना केंद्र तिहरे सुरक्षा घेरे में है, जहां पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है। मतगणना के दौरान मार्ग पर पुलिस बल के छह नाके लगाए गए हैं। सभी वाहनों की जांच की जाएगी। गोहाना व सोनीपत आने-जाने वालों के लिए वैकल्पिक मार्ग रहेगा। किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद है। अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र की 200 मीटर की परिधि में बिना वैध पत्र के किसी भी वाहन को आने नहीं दिया जाएगा। इस अवसर पर नगराधीश उदय सिंह तथा इलेक्शन तहसीलदार सरला कौशिक मौजूद रहे।

अवैध शराब मामले में कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार
पत्रकारवार्ता के दौरान अवैध शराब को ले कर पूछे गए सवाल के जवाब में उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने कहा कि मामले की पूर्ण जांच के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। अभी तक 12 मृतकों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शराब पीने की बात सामने आई है। किंतु अभी विसरा रिपोर्ट की प्रतीक्षा है, जिसके बाद ठोस जानकारी मिलेगी। एक सवाल के उत्तर में उन्होंने कहा कि एसआईटी की रिपोर्ट में यदि किसी सरकारी अधिकारी-कर्मचारी की किसी प्रकार की मिलीभगत मिलती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में एक दर्जन से अधिक एफआईआर भी की जा चुकी है।

vinod kumar