गुरुग्राम में एलिवेटेड फ्लाईओवर बनने की हुई शुरुआत, मिलेगी जाम से निजात

10/10/2018 4:21:10 PM

गुरुग्राम(सतीश राघव): गुरूग्राम-सोहना रोड़ पर अब गाडियां फर्राटें भरती हुई नजर आयेगी क्योकि यहां पर बनने वाले एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को आज शुरू कर दिया गया है। कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह और सवाई माधोपुर से सांसद सुखबीर जौनपुरिया ने नारियल फोड़कर इस एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण की शुरुआत की। करीब 11 किलोमीटर लंबे बनने वाले इस फ्लाईओवर पर सुभाष चौक के पास एक अंडरपास में दिया गया है। जिससे अब लोगों को जाम से राहत तो मिलेगी ही साथ ही साथ सोहना और अलवर पलवल मथुरा वह मेवात में जाने वाले लोगों को भी सफर सुहाना हो जाएगा।

दरअसल, सोहना रोड पर लगातार यह मांग की जा रही थी कि जल्द से जल्द एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू हो। क्योंकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस फ्लाईओवर की आधारशिला रखी थी।  राजीव चौक से लेकर बादशाहपुर जेल मोड़ तक इस एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण किया जाएगा। जिससे बादशाहपुर वाटिका चौक साउथ सिटी चौक सुभाष चौक पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। राजीव चौक के बाद सुभाष चौक तक एक अंडरपास का निर्माण किया जाएगा।

वही, जेएमडी के पास से एलिवेटेड फ्लाईओवर शुरू होगा और बादशाहपुर वाटिका चौक को प्रपोज करता हुआ बादशाहपुर बिजली बोर्ड के पास यह फ्लाईओवर खत्म होगा इसके अलावा रोड के दोनों तरफ सड़क चौड़ीकरण का भी कार्य किया जा रहा है जिससे जाम से निजात मिल सके। गुरुग्राम से बादशाहपुर जाने वाले लोगों के लिए इस एलिवेटेड 5 और पर कोई कट नहीं छोड़ा है।

 जिससे बादशाहपुर और उससे लगती एरिया में जाने वाले लोगों को एलिवेटेड फ्लाईओवर के नीचे से ही सफर तय करना पड़ेगा। वहीं एलिवेटेड फ्लाईओवर पर सोहना की तरफ जाने वाले लोग ही जा पाएंगे, इससे उन्हें बादशाहपुर वाटिका चौक जैसे चौराहों पर जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। सोलह सौ करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस एलिवेटेड फ्लाईओवर को दो कंपनियों को निर्माण करने का ठेका दिया गया है। इस फ्लाईओवर और सड़क चौड़ीकरण का कार्य अगले 15 से 16 महीनों में पूरा कर लिया जाएगा।

 

Rakhi Yadav