रेवाड़ी में साकार हो रहा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान

12/24/2018 10:59:13 PM

रेवाड़ी(मोहिंदर): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जब से सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दिया है, उसके बाद से लगातार लिंगानुपात में सुधार होता दिखाई दे रहा है। बात अगर हरियाणा प्रदेश के अकेले रेवाड़ी जिला की की जाए तो स्वास्थ्य प्रशासन ने सरकार के इस नारे के बाद विभागीय कार्यप्रणाली में तेजी ला दी और यह उसी का परिणाम है। इस अभियान की शुरुआत के वक्त रेवाड़ी का लिंगानुपात जो मात्र 802 था, वह बढ़कर आज 910 पहुंच गया पिछले साल की अपेक्षा में भी रेवाड़ी के लिंगानुपात में 8 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।



हालांकि यह सब अपने आप नहीं हुआ, इसके लिए रेवाड़ी जिला स्वास्थ्य प्रशासन बधाई का पात्र है, विभाग ने सरकार के इस नारे के बाद शहर से लेकर गांव तक जागरूकता अभियान चलाए। आशा वर्करों और आंगनवाड़ी वर्करों ने भी घर-घर जाकर महिलाओं को जागरूक किया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी लिंग जांच करने वाले अस्पताल संचालकों पर शिकंजा कसते हुए अनेक स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों पर रेड की।



वहीं गांव-गांव में जागरूकता शिविर भी आयोजित किए गए, तब कहीं जाकर लिंगानुपात में यह सुधार देखने को मिला है और धरातल पर सरकार का यह नारा साकार होता दिखाई पड़ रहा है। आशा वर्करों का योगदान इस कार्यक्रम में अहम माना जा रहा है। जब इसे लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को साकार करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार काम कर रही है और विभाग का यह अभियान आगे भी इसी तरह जारी रहेगा।

Shivam