घर में जन्मी बेटी तो पड़दादी ने किया जलवा पूजन, 101 महिलाओं को दिया शगुन

3/26/2019 8:34:05 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): भिवानी के गांव तिगड़ाना में जब एक घर में बेटी ने जन्म लिया तो पड़दादी सहित परिवार के सभी सदस्यों ने बेटी के जन्म पर ख़ुशी मनाई और थाली बजाई। आज जलवा पूजन कर 101 महिलाओं को शगुन भी दादी ने दिया और बेटी के जलवे पूजन में जमकर खुशी मनाई। गांव तिगड़ाना निवासी लाल सिंह के पड़पोते मोनू की पत्नी ज्योति ने घर में लक्ष्मी को जन्म दिया। इस ख़ुशी को गांव में पड़दादी शिलादेवी मस्ती के साथ मनाती हुई दिखाई दी।



मध्यम वर्ग से संबंधित इस राजपूत परिवार की ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं था। इस अनूठी पहल पर गांव के पंच और सरपंचो ने भी काफी सराहा। वहीं बेटी सुरक्षा का अभियान चला रहे अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि भी शिला देवी की इस अनूठी पहल को सम्मान देने गांव तिगड़ाना पहुंचे। भिवानी से बेटी सम्मान में अनेक कार्यक्रम चला रहे महंत चरणदास महाराज ने भी इस पहल को सराहा और नवजात लक्ष्मी (अनन्या) को शगुन देकर सम्मान दिया। 



शीला देवी ने कहा कि उन्हें पड़पोती के जन्म की बड़ी ख़ुशी है कहा कि उनके लिए यह लक्ष्मी ही है। कहा कि जिस प्रकार बेटे के जन्म पर लोग ख़ुशी मनाते हैं उसी प्रकार उन्होंने अपने परिवार के साथ बेटी का जलवा पूजन किया है। कहा कि उन्होंने 101 महिलाओं को मंगल गीत गाने पर शगुन भी दिया है। इस अवसर पर लक्ष्मी को जन्म देने वाली मां ज्योति ने कहा कि उन्हें बड़ी खुशी हुई है कि उनके परिवार ने उनकी बेटी को इतना बड़ा सम्मान दिया है। इस प्रकार से यदि बेटियों को सम्मान मिलता रहा तो बेटियां समाज में बोझ नहीं मानी जाएंगी।

Shivam