बेहतर कदम: 50 किलो से ज्यादा हुआ कूड़ा तो स्वयं करना होगा उठाने का इंतजाम

8/2/2019 3:48:15 PM

हिसार (महेन्द्र): नगर के जिन स्थानों से 50 किलो से ज्यादा कूड़ा निकलता है,  वे स्वयं अपने कूड़े को ठिकाने लगाने का इंतजाम करेंगे। यह निर्णय वीरवार को नगर निगम में अधीक्षक अभियंता रामजीलाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।

इस बैठक में नगर के कई अस्पतालों, होटलों, बैंक्वट हाल के स्वामियों, फैक्टरियों के करीब 60 प्रतिनिधियों के अलावा निगम के कार्यकारी अधिकारी हरदीप सिंह, सयुक्त आयुक्त सुरेश कस्वां, मुख्य सफाई निरीक्षक सुभाष सैनी आदि भी उपस्थित थे। एस.ई. रामजीलाल ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नगर निगम हाऊस की बैठक में यी प्रस्ताव पास हो चुका है कि रोजाना 50 किलो से अधिक कूड़ा-कर्कट फैंकने वाले स्थानों की पहचान करके उन्हें स्वयं अपने कूड़े का इंतजाम करने के लिए कहा जाए। 

अब घर-घर जाकर कूड़ा एकत्र करेंगे निगम के वाहन

पिछले काफी समय से नगर निगम परिसर में खड़े 32 छोटे वाहनों को कूड़ा कर्कट एकत्र करने के लिए वीरवार को मेयर गौतम सरदाना ने झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस मौके पर नगर निगम के अधीक्षक अभियंता रामजीलाल, कार्यकारी अधिकारी हरदीप सिंह, संयुक्त आयुक्त सुरेश कस्वां, उप निगम आयुक्त डा. पी.के. हुड्डा, मुख्य सफाई निरीक्षक सुभाष सैनी, कर्मचारी नेता प्रवीन कुमार, राजेश बागड़ी, समाजसेवी प्रवीन पोपली, रवि मेहता आदि भी उपस्थित थे।

पार्षदों की मौके पर उपस्थिति न होना चर्चा का विषय बना रहा।  निगम के अधीक्षक अभियंता रामजीलाल ने बताया कि रवाना किए गए ये वाहन नगर के विभिन्न वार्डों में जाकर घर-घर से गीला-सूखा अलग-अलग कूड़ा एकत्र करेंगे। जो गृह स्वामी अलग-अलग कूड़ा नहीं देगा, उसका कूड़ा उठाना बंद कर दिया जाएगा। ऐसे स्थानों पर सी.सी.टी.वी. लगवाए जाएंगे। इसके बाद भी कोई कूड़ा डालेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। भविष्य में ऐसे इंतजाम किए जाएंगे कि कूड़ा केवल वाहनों में ही डाला जाएगा। 

Isha