चुनावी ‘बिसात’ पर सजे सट्टे के ‘मोहरे’

10/18/2019 9:44:52 AM

डेस्कः बेशक सभी राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए जी जान से जुटे हुए हैं मगर प्रदेश की इस सियासी बिसात पर सट्टा बाजार ने भी अपने हिसाब से ‘गोटें’ फिट किए हुए हैं। मसलन राज्य की राजनीति पर अपने ही एक आंकलन के आधार पर सीटों से लेकर हार-जीत और जीत के अंतर तक के भाव जारी किए हुए हैं, जिन पर अब तक पूरे प्रदेश से करोड़ों रुपए दांव भी लग चुके हैं। ऐसा नहीं है कि इस सट्टा बाजार से महज आमजन भावों के अनुरूप दांव खेल रहा है अपितु राजनीति से जुड़े लोग भी खासी दिलचस्पी लेकर भावी सरकार का गुणा भाग लगाते हुए भी दांव लगा रहे हैं। 

इसके अलावा सट्टा बाजार की ओर से जहां प्रत्येक राजनीतिक दल की सीटों के भाव जारी किए गए हैं वहीं प्रदेश की 50 से 55 ऐसी विधानसभा सीटें हैं जहां उम्मीदवारों पर भी व्यक्तिगत दांव लगवाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि ये वो सीटें हैं जिन पर न केवल कांटे का मुकाबला है अपितु दिग्गजों का भी पूरा दम लगा हुआ है और हर कोई अपनी-अपनी प्रतिष्ठा को बचाने के लिए सट्टा बाजार की हवा को भी भांप रहा है।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा की सियासत में सट्टा बाजार की महत्वता को कोई भी कम नहीं आंकता क्योंकि सट्टा बाजार की भविष्यवाणी एकाध बार को छोड़कर लगभग वास्तविक परिणामों के आस-पास ही रही है। यही कारण है कि चुनावी मौसम में इस बाजार की उपयोगिता ज्यादा दिखाई देती है। इसके अलावा सट्टा बाजार से लगभग संभावित सरकार की तस्वीर भी करीब- करीब साफ हो जाती है क्योंकि यह बाजार अपने ही हिसाब से पूरा आंकलन करने के बाद ही भाव जारी करता है लेकिन एक खास बात ये है कि ये भाव स्थिर नहीं रहते और हर समय व हवा के रुख और माहौल के अनुरूप बदलते रहते हैं और भाव भी इस ताजा स्थिति के अनुसार ऊपर नीचे हो जाते हैं। 

सट्टा बाजार दूसरी बार दिखा रहा भाजपा सरकार
सत्ताधारी भाजपा बेशक इस विधानसभा चुनाव में 75 पार का नारा देते हुए लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का दावा कर रही है तो विपक्षी दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं तो कुछेक नेता व पर्यवेक्षक त्रिशंकु विधानसभा के आसार बता रहे हैं मगर इन सबके बीच सट्टा बाजार आज के दिन एक बार फिर हरियाणा में स्पष्ट बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनते दिखा रहा है।

Isha