हरियाणा के भागीरथ चौधरी भजनलाल - विकास  पुरुष के रूप में जाने जाते हैं:  चन्द्र मोहन

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 05:42 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा  के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चन्द्र मोहन ने आज हरियाणा के लोहपुरुष और युगपुरुष तथा हरियाणा के लोगों के हृदय सम्राट चौधरी भजनलाल की आज उनकी 95 वें जन्म  दिवस पर   पर सैक्टर 15 में चुनाव कार्यालय में उनके प्रति अपने भावभीने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि प्रदेश के लोगों के मसीहा और केंद्र में केबिनेट मंत्री तथा हरियाणा के सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री रहे ,चौधरी भजनलाल का आभार व्यक्त करने के लिए उनके पास शब्दों का अभाव है। उन्होंने प्रदेश में विकास की जो गंगा बहाई उसके लिए हरियाणा प्रदेश के लोग सदैव ही उनके ऋणी रहेंगे। उल्लेखनीय है कि चौधरी भजनलाल का जन्म बहावलपुर पाकिस्तान में 6 अक्टूबर 1930 को हुआ था।

उन्होंने कहा कि चौधरी भजनलाल को हरियाणा  का भागीरथ भी कहा जाता है, उन्होंने प्रत्येक गांव में पीने का स्वच्छ पानी पहुंचा कर मातृशक्ति की वेदना को कम करने का काम किया और इसके साथ ही अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्गों के  लोगों उनका हक दिलाने के  लिए और उनके कल्याण के लिए, हरियाणा  पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम और हरियाणा अनुसूचित जाति कल्याण निगमों की स्थापना के साथ ही पिछड़े वर्गों के लोगों के लिए सरकारी  सेवाओं में पहले तो आरक्षण 10 प्रतिशत किया और फिर मंडल  कमीशन की रिपोर्ट के आधार पर, हरियाणा प्रदेश में सरकारी सेवाओं में 27 प्रतिशत आरक्षण लागू करके,  पिछड़े वर्गों को न्याय  देने के साथ ही उनके अधिकार देने का भी काम किया।  


उन्होंने कहा कि चौधरी भजनलाल ने हरियाणा की 25 वीं वर्षगांठ पर अपनी बेटी -अपना धन योजना लागू की थी और इस योजना को बाद में नाम बदल कर हरियाणा की सरकारों ने अपनाया, अपितु देश के विभिन्न राज्यों में यह योजना विभिन्न नामों से लागू की गई।उन्होंने याद दिलाया कि आज  का पंचकूला  चौधरी भजनलाल के सपनों की परिकल्पना पर आधारित है, जिन्होंने न केवल पंचकूला को जिला बनाया ,अपितु भविष्य हरियाणा की राजधानी बनाने की संभावनाओं  को देखते हुए यहां पर अनेक विभागों के कार्यालय स्थापित करके इसकी आधारशिला रखने का भी काम किया।

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला के लोगों ने कल आपके बेटे और भाई के पक्ष में भारी संख्या में मतदान करके यह सिद्ध कर दिया कि चौधरी भजनलाल की विरासत का भी आप लोग वही मान सम्मान करते हैं। चौधरी भजनलाल ने मुझे आप लोगों को सौंपते हुए कहा था कि भविष्य में पंचकूला  ही आपकी कर्म भूमि होगी और यहां के लोग ही आपका  परिवार होगा। आप लोगों ने जो स्नेह और असीम प्यार  चौधरी भजनलाल को दिया और मुझे भी चार बार  विधायक बनाया और उपमुख्यमंत्री के रूप में भी आपकी सेवा करने का सुअवसर प्रदान किया।

मैं आप सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं कि चुनाव विश्लेषकों के अनुसार प्रदेश में कांग्रेस की भारी बहुमत से सरकार बनने जा रही है। सीटों की भविष्यवाणी तो मैं नहीं कर सकता हूं, लेकिन इतना जरूर कह सकता हूं कि जिस प्रकार से प्रदेश के लोगों का प्यार और समर्थन कांग्रेस  पार्टी को मिला है ,उससे मैं यह निश्चित रूप से कह सकता हूं कि कांग्रेस पार्टी हरियाणा प्रदेश में अपनी सरकार बनाने जा रही है और  जैसा कि मैंने पहले भी  कहा था कि भारतीय जनता पार्टी जा रही है और कांग्रेस आ रही है और यह 8 अक्टूबर को चुनाव परिणामों के साथ ही स्पष्ट हो जाएगा और यह निश्चित है कि हरियाणा में बीजेपी का एक  तरह से सूपडा़ साफ होने  जा रहा है ।

इसके साथ ही  पंचकूला  रुपी  मेरे  परिवार  के  सदस्यों का  मैं पुनः आभार व्यक्त करता हूं कि आप सबने,शान्तिपूर्ण मतदान करते हुए भाजपा के कुत्सित इरादों को नश्तनाबुद कर दिया और चुनाव प्रक्रिया में अपनी महत्वपूर्ण हिस्सेदारी करते हुए  लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत किया है और भारत के संविधान के प्रति अपनी आस्था व्यक्त की है।आप सभी का विपुल धन्यवाद।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static