भजन पार्टी के लीडरों व सदस्यों को पक्के कर्मचारियों के समान वेतन मिलेगा : जैन

7/28/2018 11:04:20 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग में अनुबंध आधार पर काम करने वाले भजन पार्टी के लीडरों व सदस्यों को समान काम-समान वेतन के सिद्धांत के अनुरूप उनके समकक्ष पक्के कर्मचारियों के समान वेतन दिया जाएगा। यह जानकारी आज मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों की मासिक बैठक के दौरान दी। इस बैठक में विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो ने बताया कि विभाग द्वारा अक्तूबर माह में प्रदेश सरकार के 4 साल पूरे होने पर व्यापक स्तर पर प्रचार अभियान चलाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। प्रचार के लिए जिला, उपमंडल व खंड स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रचार अभियान के लिए फिल्मों के अलावा जिंगल्स, होडिंग्स व ऑडियो-विजुअल माध्यम का इस्तेमाल किया जाएगा।

हरियाणा की फिल्म पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार
जैन ने कहा कि हरियाणा की फिल्म पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है जिसे अगस्त माह में होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में रखा जाएगा। अगले माह ही इसे किसी एक जिले से विधिवत रूप से लांच किया जाएगा। इसे वैबसाइट पर भी डाला जाएगा। समीरपाल सरो ने कहा कि लोगों को दिखाने के लिए विभाग ने 25 फिल्में बनवाई हैं। अगले माह तक 50 फिल्में तैयार करवा ली जाएंगी। सभी डी.आई.पी.आर.ओ. अपनी लाइब्रेरी में ये फिल्में संग्रहित करके रखें और समय-समय पर गांवों में जाकर दिखाएं।

सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए 976 होडिंग्स
प्रदेश में विभाग के 976 बड़े होडिंग्स हैं जिन्हें सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यदि कोई प्राइवेट व्यक्ति, कम्पनी या फर्म अपने फ्लैक्स सरकारी होडिंग्स पर लगाएगा तो उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जाएगी। 

पत्रकारों के लिए हाऊसिंग स्कीम बनाने के लिए गंभीरता से विचार 
 राजीव जैन ने कहा कि प्रदेश सरकार पत्रकारों के लिए हाऊसिंग स्कीम बना रही है ताकि हर पत्रकार का अपना घर हो सके। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि प्रत्येक पत्रकार को आवास सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार गंभीरता से विचार कर रही है और इस संबंध में हाऊसिंग पॉलिसी बनाई जा रही है।

इसके लिए राजस्थान और मध्यप्रदेश सरकारों द्वारा बनाई गई पॉलिसी मंगवाई गई हैं, जिनका अध्ययन किया जा रहा है। इन दोनों राज्यों की पॉलिसी के आधार पर जो श्रेष्ठ होगा वह हरियाणा की पॉलिसी में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार पत्रकारों की मृत्यु पर दी जाने वाली आर्थिक सहायता में बढ़ौतरी करने पर भी गंभीर प्रयास कर रही है जिसके संबंध में जल्द ही मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की जा सकती है।

पत्रकारों के हित में अगस्त से कैशलैस मेडिकल सुविधा शुरू होने की पूरी संभावना है। इसी प्रकार पत्रकारों के लिए एक्रिडेशन सुविधा को और अधिक आसान बनाने के लिए सरकार ने एक्रिडेशन कमेटी का पुनर्गठन कर दिया है। अगले एक सप्ताह में इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा।  राजीव जैन आज आयोजित कार्यक्रम के उपरांत यह जानकारी दे रहे थे। हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में 200 से अधिक पत्रकारों को बीमा पॉलिसी वितरित की गईं।

 

 

Rakhi Yadav