गन्ने का रेट बढ़ाने को लेकर आंदोलन करेगी भाकियू, चढूनी बोले- 450 रुपए प्रति क्विंटल किया जाए भाव

12/1/2022 8:24:36 AM

पिहोवा : भकियू (चढूनी) ने गन्ने का रेट बढ़ाने की मांग उठाई है तो वहीं सरकार द्वारा ऐसा न करने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है। पिहोवा क्षेत्र के गांव संधोला में किसानों की एक सभा का आयोजन किया गया जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम चढूनी पहुंचे। गन्ना उत्पादक किसानों ने इस दौरान चढूनी समक्ष अपनी समस्याएं रखीं तो उन्होंने भी गन्ने का मूल्य बढ़ाकर 450 रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग की।

किसानों ने कहा कि मशीन द्वारा कटाई किए गए गन्ने पर लगने वाली काट सरकार ने बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी है। जबकि पंजाब में काट केवल 3 फीसदी है और महाराष्ट्र में ये काट 4.5 फीसदी है। हरियाणा सरकार ने काट बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी है।

वहीं चढूनी ने कहा कि हरियाणा सरकार गन्ना किसानों के साथ अन्याय कर रही है। गन्ने का मौजूदा रेट प्रदेश में बेहद कम है जबकि हरियाणा में गन्ने का रेट पूरे देश में सबसे अधिक होता था लेकिन भाजपा ने सत्ता में आने के बाद गन्ने के मूल्य उचित वृद्धि नहीं की जिस कारण पंजाब में गन्ना का रेट 380 रुपए प्रति क्विंटल है जबकि हरियाणा में केवल 362 रुपए है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि मौजूदा पिराई सत्र के लिए सरकार गन्ने का रेट बढ़ाकर 450 रुपए प्रति क्विंटल करें और काट को पंजाब की तर्ज पर 3 फीसदी किया जाए। वहीं गुरनाम चढूनी ने सरकार को चेतावनी दी कि अगर सरकार ने गन्ने का मूल्य मौजूदा पिराई सत्र में नहीं बढ़ाया तो भाकियू (चढूनी) जनवरी में आंदोलन करेगी जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

Manisha rana