स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करवाकर ही दम लेंगे किसान: भाकियू (VIDEO)

2/27/2018 4:50:58 PM

चरखी दादरी(प्रदीप साहू): भारतीय किसान यूनियन के युवा नेता व स्व. महेंद्र सिंह टिकैत के पुत्र गौरव टिकैत ने केंद्र व प्रदेश सरकार पर किसानों के साथ अन्याय करने का आरोप लगाया है। टिकैत ने कहा कि सरकार की डिक्शनरी में किसान हैं ही नहीं और सरकार व कारपोरेट घराने मिलकर किसानों को लूट रहे हैं। उन्होंने कहा, इस बार स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करवाकर ही दम लेंगे जिसके लिए 13 मार्च को देशभर के किसान दिल्ली का घेराव करेंगे। किसानों की मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा तो जहां भी उन्हें रोका जाएगा वहीं भूख हड़ताल शुरू कर देंगे।



गौरव टिकैत मंगलवार को दादरी के गांव मोड़ी में आयोजित किसान महापंचायत में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। महापंचायत में किसानों की सात मुख्य मांगों पर सर्वसम्मति से मुहर लगाई गई। महापंचायत की अध्यक्षता दलीप सांगवान ने की। किसान महापंचायत में टिकैत ने केंद्र व प्रदेश सरकार को सीधे रूप से अल्टीमेटम दिया कि अब किसान रूकने वाले नहीं हैं, अपनी मांगे पूरी करवाने के लिए बड़ी लड़ाई लडऩे के लिए तैयार हैं। 



महापंचायत में फसल बीमा योजना की त्रुटियों को दूर करने और तब तक किसानों का बीमा प्रीमियम न काटने, लावारिस पशुओं का प्रबंध करने, किसानों के लिए कर्जामुक्त आयोग का गठन करने, भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र के अनुरूप बेरोजगारों को भत्ता दिए जाने की मांग पुरजोर तरीके से उठाई गई। वहीं संयुक्त किसान मोर्चा के संयोजक दलीप सिंह सांगवान ने कहा कि 13 मार्च को दादरी-भिवानी क्षेत्र से सैंकड़ों किसान दिल्ली घेराव के लिए पहुंचेंगे।