भारत भूमि बचाओ संघर्ष समिति ने किया आंदोलन का ऐलान

7/3/2019 6:34:44 PM

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़):  भारत भूमि बचाओ संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं किसान नेता रमेश दलाल  ने कहा कि जल्द ही हरियाणा प्रदेश में एक और किसान आंदोलन शुरू होने जा रहा है। अब किसान बहादुरगढ़ ब्लॉक को आर -जॉन घोषित करने, केएमपी यानी कुंडली-मानेसर- पलवल एक्सप्रेस हाईवे पर डाबोदा खुर्द के पास एंट्री खोलने, एनसीआर में चार मेट्रो रेल की मंजूरी देने और केएमपी हाईवे के साथ-साथ रेल चलाने की मांग को लेकर आंदोलन करेंगे। किसान आंदोलन का केंद्र बहादुरगढ़ होगा और इस आंदोलन में प्रदेश भर के किसान शामिल होंगे। 

रमेश दलाल बहादुरगढ़ में अपने कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। रमेश दलाल ने बताया कि बहादुरगढ़ से होकर गुजरने वाले केएमपी यानी कुंडली -मानेसर -पलवल एक्सप्रेस हाईवे पर किसान पिछले लंबे समय से डाबोदा खुर्द गांव के पास एंट्री खोलने की मांग कर रहे हैं। साथ ही पूरे बहादुरगढ़ ब्लॉक को आर जोन घोषित करने की मांग भी किसानों की ओर से की जा रही है लेकिन सरकार उनकी इस मांग की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही। इसलिए अब किसानों ने सरकार के खिलाफ आंदोलन करने का मन बना लिया है। इसके लिए 2 दिन के अंदर प्रदेश भर के किसानों की एक पंचायत बुलाने का ऐलान किया गया है। और उसी पंचायत में आंदोलन की तारीख का भी ऐलान किया जाएगा। अबकी बार किसान अपनी मांगों को लेकर रेल, सड़क और पानी रोकने से लेकर धरने प्रदर्शन तक करेंगे।

इस आंदोलन को ठीक ढंग से आगे बढ़ाने के लिए और तारीख तय करने के लिए किसान नेता रमेश दलाल को किसानों ने अधिकृत किया है। हम आपको बता दें कि फिलहाल बहादुरगढ़ और आसपास के गांवों को यूटिलिटी जोन में रखा गया है। जहां प्रदूषण फैलाने वाली औद्योगिक इकाइयां भी लग सकती हैं। लेकिन आर जोन में आने पर बहादुरगढ़ और आसपास के क्षेत्र में रेजिडेंशियल सोसायटी बनाने को लेकर रास्ता खुल जायेगा और यहां  प्रदूषण फैलाने वाली  फैक्ट्रियां भी नहीं लग सकेंगे। जिससे न सिर्फ यहां की आबोहवा साफ होगी  बल्कि ऐसा करने से किसानों को भी उनकी जमीनों का अच्छा दाम मिल सकेगा।

Isha