भारत विकास परिषद ने ऐलनाबाद की कल्याण भूमि में किया पौधरोपण

6/5/2021 1:44:26 PM

ऐलनाबाद (सुरेंद्र सरदाना) : घर के आंगन, बाग-बगीचा में, सार्वजनिक स्थल आदि पर तो विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा पौधारोपण किया जाता है लेकिन कल्याणभूमि जो कि मनुष्य का वास्तविक घर होता है और यही घर ही है जो आदमी के जीवन के बाद उसे स्थाई आश्रय देता है। इसी कड़ी में शहर की सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद की ऐलनाबाद शाखा ने आज विश्व पर्यावरण दिवस पर कल्याण भूमि को ही चुन यहां पर छायादार व फलदार पौधे लगा पर्यावरण दिवस मनाया है।

शाखा अध्यक्ष के सी छापोला ने बताया कि भारत विकास परिषद वैसे तो समय-समय पर समाज के जरूरत के मुताबिक सामाजिक कार्य करती रहती है। लेकिन कोरोना संक्रमण काल के समय में संस्था द्वारा किए जाने वाले सामाजिक कार्यों में ब्रेक बेशक लगे हो लेकिन संस्था ने कोरोना काल में भी सामाजिक कार्यों को करने में साहस नहीं छोड़ा। बेशक वह कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए काढ़े की पुड़िया वितरण का काम हो या फिर कोरोना संक्रमण व ब्लेक फंगस आदि को रोकने के लिए चलाए जाने वाले जागरूकता अभियान हो। संस्था ने हर सम्भव प्रयास किए है।

छापोला ने बताया कि कोरोना संक्रमण में संक्रमित को ऑक्सीजन की बहुत ही कमी झेलनी पड़ी और ऑक्सीजन की कमी के चलते अनेकों मरीज़ काल का ग्रास बन गए। इसलिए यह निर्णय लिया कि क्यों न ऐसा काम किया जाएं यानी पौधरोपण किया जाए जिससे ऑक्सीजन का उत्सर्जन हो और पर्यावरण में ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा रहे कि किसी को ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत ही न पड़े। इसी जरूरत को पूरा करने के लिए संस्था ने इसकी शुरुवात आज पर्यावरण दिवस से शुरू की छापोला ने बताया कि संस्था का ऑक्सीजन उत्सर्जन करने वाली फैक्टरी यानी पौधारोपण का यह उनका अभियान बदस्तूर चलता ही रहेगा। इससे वातावरण में न केवल ऑक्सीजन का लेवल बढ़ेगा बल्कि वातावरण भी प्रदूषित होने से बचेगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana