गुरु रविदास मंदिर में 20 को बौद्ध धर्म ग्रहण करेंगे भाटला के दलित

8/15/2018 9:06:52 AM

हिसार (पंकेस): भाटला के दलितों ने 20 अगस्त को गांव में ही गुरु रविदास मंदिर में बौद्ध धर्म ग्रहण करने का ऐलान किया है। भाटला दलित संघर्ष समिति के प्रधान बलवान सिंह ने बताया कि उनके गांव में पिछले एक साल से दलितों का सवर्ण समाज के लोगों ने सामाजिक बहिष्कार किया हुआ है। दलितों के सामाजिक बहिष्कार के लिए गांव के सवर्ण समाज के कुछ लोगों द्वारा गठित भाईचारा कमेटी जिम्मेदार है। 

हांसी जिला पुलिस के कुछ अधिकारी भी सामाजिक बहिष्कार करने वाले लोगों के साथ मिले हुए हैं।  गांव के दलित राजकुमार भाटला ने बताया कि रोजमर्रा का सामान लाने के लिए उन्हें हांसी व बरवाला का रुख करना पड़ता है। गांव की तथाकथित भाईचारा कमेटी गांव में सार्वजनिक स्थानों पर उगी घास को दलितों के पशुओं को न चरने देती है यहां तक कि उस चारे पर जानबूझकर कीटनाशक दवाई छिड़क दी जाती है ताकि दलितों के पशुओं को नुक्सान हो जाए। 

भाटला गांव के दलितों ने आज भाटला दलित संघर्ष समिति के बैनर तले हांसी के एस.पी. वीरेंद्र विज से मुलाकात कर गांव के गुरु रविदास मंदिर में प्रस्तावित 20 अगस्त को बौद्ध धर्म ग्रहण कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा की मांग की। भाटला के दलितों ने बताया कि अब उनको सरकार व पुलिस से कोई भी आशा नहीं है। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में रहते हुए उन्हें सामाजिक बहिष्कार जैसे जातीय अपमान को झेलना पड़ रहा है जिससे वे बेहद निराश व प्रताडि़त महसूस कर रहे हैं।

Rakhi Yadav