1 जनवरी से लागू होगी भावांतर भरपाई योजना, किसान भाई जानें इसका फायदा (VIDEO)

12/25/2017 5:43:41 PM

रोहतक(दीपक भारद्वाज): अब आलू, प्याज, गोभी व टमाटर की खेती करने वाले किसानों को घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि हरियाणा सरकार 1 जनवरी से भावांतर भरपाई योजना शुरू करने जा रही है। इन सभी फसलों के लिए हरियाणा सरकार मूल्य तय करेगी और मार्केट व सरकार के रेट के बीच का अंतर हरियाणा सरकार वहन करेगी। यह जानकारी प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने दी, वे आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपाई के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे।



कृषिमंत्री ने बताया कि, प्रदेश सरकार आलू, प्याज, टमाटर व गोभी की फसल के लिए भावांतर भरपाई योजना शुरू करने जा रही है। जिसके तहत इन फसलों के लिए सरकार एक रेट निर्धारित करेगी और अगर किसानों को अगर उस रेट से कम फसल का मूल्य मिलता है तो दोनों का अंतर सरकार वहन करेगी। इससे किसानों को अपनी फसल बर्बाद नहीं करनी पड़ेगी।



इस योजना के तहत किसानों को इन फसलों की जानकारी सरकार को देनी होगी और उसके बाद पटवारी फसल की गिरदावरी कर सरकार को रिपोर्ट सौपेंगे। जब किसान मंडी में फसल बेचेंगे तो भाव व मंडी की जानकारी भी सरकार को उपलब्ध करवानी होगी। जिसके बाद सरकार किसान के कलेम को मानेगी।