शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, भिवानी के कई निजी स्कूलों को किया सील(VIDEO)

7/3/2018 2:48:25 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): शिक्षा विभाग ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुए भिवानी के कई गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों को सील कर दिया। ऐसे कई स्कूलों के खिलाफ भिवानी की स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका पक्ष ने कहा था कि ऐसे स्कूल सरकार व प्रशासन की आंखों में धूल झोंकने का काम कर रहे हैं। न्यायालय ने भी प्रशासन को इन पर कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। इसी कड़ी में आज भिवानी के शिक्षा विभाग व प्रशासन ने मिल कर 3 स्कूलों पर सील लगा दी तथा कल भी 2 स्कूलों को सील बंद किया था। याचिकाकर्ता ने 70 ऐसे स्कूलों की लिस्ट प्रशासन को सौंपी है जो कि गैर मान्यता प्राप्त है। 

भिवानी जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की टीम आज सुबह ही ऐसे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की लिस्ट के साथ पहुंची तथा उनसे मान्यता दिखाने की बात कहीं। ऐसे में स्कूल अपना मान्यता नहीं दिखा पाएं तो स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए स्कूलों की छुट्टी करने को कहा तथा स्कूल के गेट के बाहर सील लगा दी।

स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के अध्यक्ष बृजपाल परम का कहना था कि ऐसे स्कूल बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। इसकी शिकायत उन्होंने पहले प्रशासन को भी दी थी लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई तो उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसी पर कार्यवाही अब प्रशासन कर रहा हेै।

स्कूलों पर कार्रवाई कर रहे जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी भगत राम वत्स का कहना था कि ऐसे गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों को पहले ही हाईकोर्ट के आदेशानुसार नोटिस जारी कर दिए गए थे। नोटिस के बाद स्कूल संचालक अपनी मान्यता संबंधी कोई कागजात पेश नही कर पाएं थे तथा आज उन्होंने उन्हें पहले ही अगाह कर दिया था कि वे स्कूलों को सील करेंगे। इसी कड़ी में आज उनकी टीम ऐसे गैर मान्यता स्कूलों पर कार्रवाई की है। नायाब तहसीलदार नरेश कुमार के नेतृत्व में टीम गठित करके उपायुक्त ने कार्रवाई करने के आदेश दिए थे तथा जिस पर आज उन्होंने गैर मान्यता प्राप्त स्कूल सील कर बंद कर दिए हैं।

प्रशासन की कार्यवाही के बाद कई स्कूल सील कर दिए गए लेकिन अब ऐसे बच्चों के भविष्य का क्या होगा जो कि कई वर्षो से इन गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे।

Nisha Bhardwaj