बहू-बेटियों को आत्मनिर्भर करने का प्रयास, FB के जरिए खोला पुस्तकालय व सिलाई केंद्र

5/29/2018 11:47:26 AM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): जिले दादरी के गांव बिलावल में एक सामाजिक संस्था और ग्राम पंचायत ने फ्रांस में बैठे एक व्यक्ति की फेसबुक से प्रेरित होकर अपने गांव में बहू-बेटियों को आत्मनिर्भर और शिक्षित करने के उद्देश्य से एक सिलाई केंद्र और एक पुस्तकालय का निर्माण करवाया। इसमें प्रयास एक कौशिक संस्था की अहम भूमिका है। इस पहल में राष्ट्रपति पुरस्कार अवार्डी अशोक कुमार सहित अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी शिरकत की अौर सिलाई केंद्र का शुभारंभ किया।

फ्रांस से पहुंचे इंडो फ्रांस कन्सल्टन्सी कंपनी के निदेशक मुकेन्द्र जांगू ने बताया कि उन्होंने इस प्रकार की सेवा के लिए अपनी फेसबुक पर पेरिस से पोस्ट किया था। जिसको देखते हुए यहां मेरे इस प्रयास को सामाजिक संस्था प्रयास एक कौशिक व ग्राम पंचायत ने पहल के साथ अपनाया है। मुझे गर्व है कि हम और भी गांवों में इस प्रकार की सेवा देने जा रहे हैं ताकि बेटियां शिक्षित और सक्षम बन सके।

वहीं, संस्था से जुड़े हरपाल आर्य सहित अनेक युवाओं ने कहा कि वे इस पहल से बेटियों को आत्म निर्भर करेंगे। यह केंद्र बेटियों को आगे बढ़ने में सहयोग करेगा। वहीं कार्यक्रम में जिला परिषद अध्यक्ष के पति नरेश अग्रवाल ने भी इसे काफी सराहा और केंद्र में 5 सिलाई मशीन भी दान की। उन्होंने सरकार से भी अपील की है कि वे हमारे गांवों की तरफ ध्यान दें ताकि इस प्रकार की पहल से बेटियां सक्षम हो सकें।
 

Nisha Bhardwaj