अगर बीजेपी-जेजेपी राइट-टू-रिकॉल लाना चाहती है तो पहले इसे विधायकों और सांसदों पर लागू करें : भूपेंद्र हुड्डा

11/5/2023 8:15:38 PM

टोहाना (सुशील सिंग्ला) : शहर के डांगरा रोड स्थित संतोख कलोनी में सरपंच एसोसिएशन द्वारा रविवार को पंचायती अधिकार बचाओ रैली का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा एवं विशिष्ठ अतिथि के तौर पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान ने शिरकत की। इस दौरान एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रणबीर समैन ने सभी का स्वागत किया। रैली के मंच से  कांग्रेस नेताओं द्वारा कांग्रेस की सरकार बनाने का आह्वान किया गया था, पंचायत अधिकार बचाने की मांग की गई। रैली में हजारों की संख्या में सरपंच, ग्रामीण सफाई कर्मी, मनरेगा मेट एवं मजदूरों ने भाग लिया। 

गौरतलब है कि रैली का आयोजन पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली के हलके से ही सरपंच एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष रणबीर सिंह गिल द्वारा किया है। सरपंच लंबे समय से सरकार की ई-टेंडरिंग और राइट-टू-रिकॉल के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सरपंचों को संबोधित करते हुए अपने कार्यकाल के कार्यों को गिनवाए और कहा कि यह छोटी सरकार नहीं है, यह असली सरकार है। भूपेंदर सिंह हुड्डा ने कहा है कि ई-टेंडरिंग प्रणाली, जो पंचायतों को ठेकेदारों को सौंप देती है और भ्रष्टाचार की जननी है, उसको कांग्रेस की सरकार बनने पर खत्म कर दिया जाएगा। रविवार को टोहाना में प्रदेश के सभी सरपंचों द्वारा बुलाई गई 'पंचायती राज बचाओ अधिकार रैली' को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए हुड्डा ने कहा कि पंचायती राज में विधायकों के हस्तक्षेप और राइट टू रिकॉल के प्रावधानों को वापस लिया जाएगा ताकि पंचायतों की स्वतंत्रता सुनिश्चित हो सके। इस मौके पर मौजूद सभी पंचायत प्रतिनिधियों और हजारों लोगों ने बीजेपी-जेजेपी को हरियाणा की सत्ता से उखाड़ फेंकने की शपथ ली। हुड्‌डा ने कहा कि ग्राम पंचायत छोटी नहीं बल्कि असली सरकार है। “महात्मा गांधी ने ग्राम स्वराज की कल्पना की थी, जिसे कांग्रेस ने लागू किया। जब संविधान में 73वां और 74वां संशोधन किया गया तो मैं एक सांसद के रूप में लोकसभा में मौजूद था।इस संशोधन में पंचायतों को पूर्ण अधिकार देने का प्रावधान किया गया। लेकिन बीजेपी-जेजेपी ने ई-टेंडरिंग, विधायकों की दखलअंदाजी और राइट टू रिकॉल जैसी व्यवस्था लागू कर इन अधिकारों को कम करने का काम किया। अगर सरकार राइट टू रिकॉल लाना चाहती है तो इसे पहले विधायकों और सांसदों पर लागू करना चाहिए।'

हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में ही महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत 100 गज के 3,82,000 प्लॉट मुफ्त बांटे गए थे। “देश के इतिहास में यह पहली ऐसी योजना थी। गाँव में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए, 11000 सफाई कर्मचारियों को सीधे काम पर रखा गया और पंचायती राज संस्थानों को मानदेय का भुगतान शुरू किया गया और हर गाँव में खेल स्टेडियम बनाए गए। ग्रामीणों और किसानों को राहत देने के लिए 1600 करोड़ रुपये के बिजली बिल माफ किए गए। इन सभी क्रांतिकारी और कल्याणकारी योजनाओं के कारण हरियाणा ने विकास की नई उड़ान भरी और प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश, रोजगार सृजन और विकास सहित हर पैरामीटर पर हरियाणा देश का नंबर एक राज्य बन गया। लेकिन आज बीजेपी-जेजेपी ने हरियाणा को बेरोजगारी, अपराध, नशा और गरीबी में पहले स्थान पर पहुंचा दिया है। ऐसे में यह जरूरी है कि कांग्रेस फिर से सत्ता में आए और उन कल्याणकारी योजनाओं को फिर से शुरू किया जाए।'

हुड्डा ने कहा कि जब दोबारा कांग्रेस की सरकार बनेगी तो बुजुर्गों को ₹6000 पेंशन, गृहिणियों को ₹500 का गैस सिलेंडर, ₹300 यूनिट मुफ्त बिजली और 100 गज का प्लॉट आवंटन की योजना शुरू की जाएगी। उन्होंने वादा किया कि पंच, सरपंच और नंबरदारों के मान-सम्मान का पूरा ख्याल रखते हुए रैली में रखी गई सभी मांगों को पूरा किया जाएगा।"

इस मौके पर चौधरी उदयभान ने कहा कि कांग्रेस ने पंचायती राज दिया, लेकिन इस सरकार ने पंचायतों को दी गई शक्तियां छीन लीं। इस सरकार ने 2 साल तक चुनाव न कराकर राज्य के लोगों को बेवकूफ बनाया और फिर पंचायतों के अधिकारों का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया। कांग्रेस कार्यकाल में पंचायतों को 20 लाख रुपये तक काम कराने का अधिकार था, लेकिन इस सरकार ने इसे 2 लाख रुपये तक सीमित कर दिया। इतना ही नहीं, जब उन्होंने विरोध किया तो सरपंचों पर लाठियां बरसाई गईं।

चौधरी उदयभान ने कहा कि अब प्रदेश की जनता वोट के जरिए अपना बदला लेने जा रही है, खासकर ग्रामीणों और किसानों ने इस सरकार को सत्ता से बाहर करने का मन बना लिया है। कांग्रेस सरकार में नारा हुआ करता था - कांग्रेस तेरे राज में, जीरी गई जहान में, लेकिन अब नारा लगता है - खट्टर तेरे राज में, जीरी गई ब्याज में। इस सरकार ने किसानों को बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा, ''राज्य और केंद्र की सरकारें फर्जी वादे करके लोगों को गुमराह करती हैं, लेकिन इस बार हरियाणा में जनता को गुमराह करने की राजनीति का अंत निश्चित है।

इस दौरान पत्रकार से बातचीत में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि मौजूदा सरकार के द्वारा जो पंचायत के अधिकार का हनन किया जा रहा है, उसके विरोध में रैली की गई थी। जिसमें सरपंचों ने कांग्रेस को मजबूत करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लोग कांग्रेस की सरकार बनाने का मन बना चुके हैं। इस दौरान आप और जेजेपी की रैली पर कहा कि दोनों पार्टियों का हरियाणा में कोई जनाधार नहीं है। इस दौरान पत्रकारों ने कांग्रेस का 2024 में किस्से मुकाबला होने का सवाल पूछा तो कहा कि भाजपा से मुकाबला होगा। वही पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली द्वार हरियाणा में ई-टेंडरिंग लागू करने के प्रश्न पर वे जवाब देने से बचते नजर आए।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail