हरियाणा में कपास खरीद को लेकर बड़ा बदलाव, तय हुई तारीख, सीएम-डिप्टी सीएम ने दी पूरी जानकारी

9/26/2020 8:29:12 PM

दिल्ली (कमल कांसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाकात की। यह मुलाकात प्रदेश में कपास उत्पादन और खरीद को लेकर हुई। बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने संयुक्त रुप से जानकारी देते हुए बताया कि इस बार प्रदेश में कपास की खरीद 100 फीसदी की जा सकती है। इसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की है, जिस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सहमती जताई है। दुष्यंत ने बताया कि  हरियाणा में कपास की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू होगी और केंद्र सरकार सीसीआई के सेंटर बढ़ाने पर विचार कर रही है। 

इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि परचेज सेंटर में इस बार इजाफा हुआ है, किसानों को हम संदेश देंगे कि वह परचेज सेंटर में जाकर अपनी फसल आसानी से बेच सकते हैं। उन्होंने बताया कि आढ़तियों से बातचीत हो चुकी है, छोटे बड़े विषय हल हो चुके हैं, कुछ ट्रांसपोर्टर्स का मुद्दा है उसमें थोड़ा समय लगेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडियों में धान आना शुरू हो चुका है, खरीद के विशेष व्यवस्था के विषय हल कर दिए गए हैं। ई पेमेंट का जो विषय है उसमें 1-2 दिन लगेंगे, खरीद में कोई कठिनाई नहीं आएगी। 

वहीं दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमने कपास के उत्पादन के अनुमान के हिसाब से खरीद की केंद्र सरकार से अपील की है, इस पर केंद्रीय मंत्री ने भी आश्वासन दिया है। 1 अक्टूबर से प्रदेश में कपास की खरीद शुरू होगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार सीसीआई के ज्यादा सेंटर बढ़ाने पर विचार कर रही है। दुष्यंत ने कहा कि आढ़तियों के कमीशन को लेकर खरीद का कुछ प्रपोजल पंजाब से भी आया है, दोनों राज्यों के प्रपोजल पर ध्यान देते हुए केंद्र सरकार खरीद‌ के लिए आढ़तियों की फीस तय करने पर अंतिम फैसला लेगी। 

vinod kumar