विधायकों की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला, आधुनिक हथियारों के साथ 5 सुरक्षा कर्मचारी होंगे तैनात

7/11/2022 10:46:28 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा में विधायकों को विदेशी नंबरों से मिल रही धमकियों के चलते सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया गया है। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, एडीजीपी (कानून व्यवस्था) संदीप खिरवार और आईजी (सुरक्षा) सौरभ सिंह के साथ बैठक की। बैठक में तय हुआ कि जिन विधायकों को धमकियां मिली हैं, उनकी सुरक्षा में 4 या 5 अतिरिक्त सुरक्षा कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। इसके साथ ही उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक हथियार भी उपलब्ध कराए जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने दूसरे विधायकों की सुरक्षा की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने विधायकों को आ रही धमकी भरी कॉल और मैसेज की उच्च स्तरीय जांच करने को भी कहा है।

विस अध्यक्ष ने कहा, जनप्रतिनिधियों की सुरक्षा हर हाल में हो सुनुश्चित

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि जनता के चुने हुए प्रतिनिधियों को जान से मारने की धमकी देने वाले सीधे-सीधे लोकतांत्रिक व्यवस्था को चुनौती दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधायक मात्र एक व्यक्ति नहीं है, बल्कि वह लाखों लोगों का प्रतिनिधि है। वह इन लोगों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। वे अनेक प्रकार की सार्वजनिक समस्याएं उठाते हैं। अगर उन्हें इस प्रकार की धमकियां मिलेंगी तो वह अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभा पाएंगे। उन्होंने पुलिस विभाग के शीर्ष अधिकारियों को कहा कि जन-प्रतिनिधियों को सुरक्षा हर हाल में सुनिश्चित की जाएं।

विधायकों की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर सीएम को लिखा था पत्र

इससे पहले विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखकर विधायकों की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की थी। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के विधायकों को देश-विदेश से धमकियां मिलने से वे स्वयं भी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। विधायकों के परिवारों को लेकर भी विस अध्यक्ष ने चिंता प्रकट की है।

गौरतलब है कि हरियाणा के कई विधायकों ने धमकी भरी कॉल और मैसेज मिलने की शिकायत की है। विधान सभा अध्यक्ष ने इस मामलों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार से विधायकों की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है। इससे पूर्व उन्होंने शुक्रवार को भी पुलिस, गृह विभाग व खुफिया एजेंसियों के उच्च अधिकारियों के साथ भी बैठक की थी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Vivek Rai