वन विभाग के अधिकारियों का बड़ा कारनामा, खुद ही कटवा दिए हरे पेड़

7/8/2022 5:04:34 PM

कैथल (जयपाल) : एक तरफ जहां हरियाणा सरकार द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की योजनाएं चलाई जा रही है। वहीं दूसरी ओर जिनके कंधों पर रक्षक बनकर वृक्षों को बचाने की जिम्मेवारी है, वहीं अधिकारी अब भक्षक बन कर अपने ही विभाग के पेड़ों पर कुल्हाड़ी चला रहे है।

ऐसा ही एक मामला कैथल जिले के गांव प्रेमपुरा में देखने को मिला जिस बीच वन विभाग द्वारा गांव कवारतन से प्रेमपुरा की तरफ जाने वाली सड़क के साथ-साथ करीब 4 साल पहले जो पेड़ लगाए गए थे। अब वन विभाग के अधिकारियों द्वारा बिना उच्च अधिकारियों की अनुमति के करीब 25 से 30 पेड़ काट दिए गए हैं। 

वहीं इस मामले की शिकायत गांव कक्योर माजरा के बलजिंद्र सिंह द्वारा सीएम विंडो में की गई है जिस बीच शिकायतकर्ता का कहना है कि सरकार एक तरफ तो हरे भरे पेड़ लगाने की बात कह रही है। वहीं दूसरी तरफ वन विभाग के अधिकारी ही अपने हाथों से लगाए पेड़ों को काट रहे हैं। शिकायतकर्ता ने बताया कि गांव कवारतन से कक्योर माजरा की सड़क के किनारों पर वन विभाग द्वारा करीब चार साल पहले बिना निशानदेही के पेड़ लगाए थे जिस बीच किसान द्वारा जब अपने खेत की निशानदेही करवाई गई तो अब सड़क की कुछ जगह किसान के खेत में आ गई है और वन विभाग के अधिकारियों ने हरे भरे पेड़ों को उखाड़कर दूसरी जगह लगाने की बजाय उनको काट दिया है जोकि सही नहीं है।

वन विभाग के डिप्टी सुपरिटेंडेंट महेंद्र सिंह ने का कि रेंज ऑफिसर द्वारा पेड़ काटने की कोई भी अनुमति नहीं दी जाती। विभाग का नियम है कि रेंज ऑफिसर उनको प्रस्ताव भेजेगा और वह प्रस्ताव उनके विभाग के मुख्यालय को जाएगा, तब विभाग को काटने की अनुमति मिलती है। इस मामले पर बोलते हुए डीपी सुप्रिडेंट ने बताया कि इन पेड़ों को काटने की बजाय उखाड़कर दूसरी जगह लगाया जा सकता था जो कि ऐसा नहीं किया गया और विभाग द्वारा जिम्मेवार अधिकारी पर कार्यवाही लाजमी की जाएगी। उपायुक्त डॉ संगीता तेतरवाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले की जांच के लिए बीडीपीओ सीवन को आदेश दिए गए हैं। अगर पेड़ों को बिना किसी विभागीय अनुमति के गलत तरीके से काटा गया है तो लाजमी वन विभाग के जिम्मेवार अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana