विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने कालेजों में बढ़ी फीस वापस ली

7/19/2019 3:57:42 PM

चंडीगढ़: हरियाणा के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राज्‍य के कालेजों व विश्वविद्यालयों में बढ़ी हुई फीस का विरोध कर रहे आंदोलनकारी छात्र-छात्राओं का संघर्ष रंग लाया है। प्रदेश सरकार ने बढ़ी हुई फीस का फरमान वापस ले लिया है। राज्य के विद्यार्थियों को अब पिछले साल की तरह ही फीस का भुगतान करना होगा। जिन विद्यार्थियों से फीस वसूली जा चुकी है, उन्हें वसूली गई फीस वापस कर दी जाएगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नार्थ जोन के क्षेत्रीय संगठन मंत्री विक्रांत खंडेलवाल की अगुवाई में आये प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के बाद बढ़ी हुई फीस वापस करने के आदेश जारी किए हैैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि राज्य के महाविद्यालयों के छात्रों से शैक्षणिक सत्र 2019-20 में पिछले शैक्षणिक सत्र की तर्ज पर ही फीस ली जाएगी और 15 दिनों के भीतर बढ़ी हुई फीस को भी संबंधित कालेजों द्वारा छात्रों को वापस कर दिया जाएगा।

यहाँ आपको बता दें कि उच्चतर शिक्षा विभाग ने जो पांच नए शुल्क लगाए, उनमें विश्वविद्यालय योग्यता फीस, विश्वविद्यालय पूर्व छात्र शुल्क, डा. अब्दुल कलाम फीस, आडियो-वीडियो एड फीस और करियर काउंसलिंग फीस शामिल है। विभाग इससे पहले डा. राधाकृष्णन फंड के तहत 70 रुपये वसूल रहा है। इस बार सभी फीस उच्चतर शिक्षा विभाग ऑनलाइन खुद ले रहा है। ऐसे में कालेजों को उनका हिस्सा बाद में मिलेगा।

Isha