गन्ना किसानों को बड़ी राहत, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जारी किए 200 करोड़ रुपये

7/29/2018 7:22:02 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए गन्नें की पैमेंट का भुगतान करने के लिए 200 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है और शीघ्र ही यह किसानों के खातों में पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने किसानों के लिए वो सब किया जो उनके लिए जरूरी था। हरियाणा प्रदेश का पहला राज्य है जहां गन्ने का भाव सर्वाधिक 330 रुपये प्रति क्विंटल है। प्रदेश की शुगर मिलों में घाटा होने के कारण किसानों की गन्नें के भुगतान में देरी हो गई थी, परंतु इस घाटे के बावजूद भी किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए गन्नें की पैमेंट का भुगतान करने के लिए 200 करोड रुपये राशि जारी कर दी गई है।

पीएम मोदी ने धान का समर्थन मूल्य बढ़ा कर दिया बड़ा उपहार:मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने रविवार को प्रदेश के किसानों के लिए बाजरा और सुरजमूखी धन्यवाद रैली के बाद घरौंडा में ऐतिहासिक किसान धान रैली को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धान का समर्थन मूल्य 200 प्रति क्विंटल बढ़ाया है। धान के मूल्य में वृद्धि होने से प्रदेश के किसानों को करीब 6 हजार रूपये प्रति एकड़ का लाभ मिलेगा। यह किसानों के लिए एक बहुत बड़ा उपहार है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाकर ऐतिहासिक फैसला लिया है, इससे किसानों की आर्थिक दशा में सुधार होगा और प्रदेश का किसान आगे बढ़ेगा।

करनाल और पानीपत में शुगर मिल के लिए निकलेगा टेंडर
मुख्यमंत्री ने बताया कि करनाल शुगर मिल के नवीनीकरण का कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा, एक महीने में इसका टेंडर लग जाएगा और इसके कार्य पर करीब 225 करोड़ रुपये खर्च होने है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत के शुगर मिल का भी अगले माह में टेंडर लग जाएगा, इसके लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

बाढ़ ग्रस्त फसलों की विशेष गिरदावरी
मुख्यमंत्री ने रैली के माध्यम से किसानों को बताया कि पिछले दिनों भारी बारिश होने के कारण हथनीकुंड बैराज से करीब 6 हजार क्युसिक पानी यमुना नदी में छोडा गया था, जिसके कारण यमुना के साथ लगते गांवों में बाढ़ की सम्भावना बढ़़ गई थी, जिसके कारण किसानों के खेतों में पानी चला गया है, जिसका उन्होंने आज हवाई सर्वे करके स्थिति का जायजा लिया है। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी प्रकार का नुकसान ना हो, इसके लिए स्पेशल गिरदावरी करवाई जाएगी और किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

किसान टमाटर से सॉस और आलू से चिप्स बनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रदेश के किसान की फसल को जोखिम मुक्त बनाने के उदेश्य से भावन्तर भरपाई योजना लागू की है, इस योजना के तहत घाटा सरकार का लाभ किसान का, जब भी आलू, टमाटर, गोभी तथा प्याज का भाव मंडी में लागत मूल्य से कम मिलेगा तो ऐसी दशा में सरकार उन्हें खरीदेगी और किसानों को उनकी लागत का पूरा मूल्य देगी। उन्होंने किसानों को सुझाव दिया कि जब टमाटर सस्ता हो तो शोस बनाई जा सकती है जिसका बाजार में काफी रेट है, इसी प्रकार जब आलू सस्ता हो तो उसके चिप्स बनाकर बाजार में बेचा जा सकता है और जब गोभी का आचार का भी बाजार में काफी अच्छा भाव मिलता है। किसान यदि अपने इस तरीके को अपनाए गए तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 2022 तक किसानों की आय दोगुणा करने का सपना साकार होगा। 

Shivam