मिड डे मिल के राशन में बड़ा घोटाला: ठेकेदार सरकार को लगा रहे चूना

9/10/2019 8:09:33 PM

गोहाना(सुनील): गोहाना के सरकारी स्कूलों में सप्लाई किए जाने वाले मिड डे मिल के राशन में बड़ा घोटाला सामने आया है। स्कूलों में ठेकेदारों द्वारा राशन की सप्लाई तो पहुंचाई रही हैं, लेकिन इन राशन की बोरियों में पांच से बीस किलो तक वजन कम मिल रहा है। इससे पूर्व भी स्कूलों मेें ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन अभी तक विभाग इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर पाया है। 


मोहाना व बड़वासनी के सरकारी स्कूल में जब मिड डे मिल में आने वाले राशन के कट्टो का वजन चेक किए गए तो, कट्टो में वजन कम मिला। बंद कट्टो पर 50 किलो की पर्ची लगी हुई थी, लेकिन कट्टो में अंदर वजन कम था। इस बार एक नहीं, दो नहीं पूरे 6 स्कूलों में मिड डे मील घोटाला सामने आया है।  वहीं प्राथमिक विद्यालय की हेड टीचर कमला ने बताया कि उनके यहां 4 क्विंटल अनाज उतारा गया। 


इसमे हर बोरी में 5 से 7 किलो अनाज कम मिला और सभी बोरियां सील पैक थी। वहीं स्कूल की मिड डे मील इंचार्ज सुदेश ने बताया कि हर बार अनाज कम आता है, लेकिन वे अनाज को तोल कर लेते हैं और कम अनाज को वो अलग से डलवा कर पूरा कर लेते हैं। ठेकेदार लगातार बोरियों से अनाज कम करके बच्चों का निवाला हजम करने में लगा है।

राजकीय माध्यमिक विद्यालय गढ़ी मोहाना में करीब 5 किलो 3 बोरियों मे कम मिला है। राजकीय हाई स्कूल मोहाना में 4 बोरियां में 2 से 5 किलो ग्राम गेहूं कम मिला। बता दें कि गोहाना के अंतर्गत तीन ब्लॉक गोहाना, मुंडलाना और कथूरा में करीब 70 से 80 स्कूल ऐसे हैं, जहां मिल डे मील का राशन उतरता है। 


पिछले माह भी महीने की 26 तारीख को ऐसा ही मामला सामने आया था, जहां ठेकदेर द्वारा स्कूलों में सप्लाई करने वाला राशन के कट्टों में वजन कम मिला था। इसको लेकर उच्च अधिकारियो ने जांच के आदेश दिए थे, लेकिन अभी तक इस मामले में कोई करवाई नहीं की गई। अब फिर गोहाना के स्कूलों में ऐसा ही मामला सामने आया है। 

Shivam