पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, Online ठगी करने वाले गिरोह का एक सदस्य किया काबू

8/24/2020 1:07:52 PM

गोहाना (सुनील जिंदल) : पुलिस ने भोले भाले लोगों के खातों से ऑनलाईन ठगी कर बैंक खातों से पैसे निकालने वाले गिरोह के एक सदस्य को पकड़ने में सफलता हासिल की है। पकड़ा गया युवक सुमित सोनीपत जिले के खरखौदा में गांव मंडोरी का रहने वाला है। पुलिस आरोपी को अदलात में पेश कर रिमांड पर लेगी, ताकि इसके और साथियों को भी पकड़ा जा सके और ठगी के कई मामलों का खुलासा हो सके।

वहीं मामले की जांच कर रहे सदर थाना के एसएचओ कर्मजीत ने बताया कि 28 जुलाई को गोहाना के गांव रोलद लतीफपुर के अशिक्षित किसान सतपाल सिंह के खाते से 6 लाख 76 हजार रुपये निकलने का मामला सामने आया था, जिस पर किसान ने उन्हें शिकायत दी थी कि किसी ने उनके बैंक के खाते से 6 लाख 76 हजार रुपये निकल लिए है। किसान की शिकायत पर मामला दर्ज करते हुए पुलिस ने कल खरखौदा में गांव मंडोरी निवासी सुमित उर्फ हन्नी को गिरफ्तार किया है। आरोपी सुमित ने अपने और साथियों के साथ मिल कर बैंक से किसान का आधार कार्ड जुटाया और डुप्लीकेट सिम निकलवा कर नंबर को खाते से लिंक करवाया। नंबर लिंक होते ही किसान के खाते से रुपये तीन खातों में ट्रांसफर कर किसान के खाते से 6 लाख 76 हजार रुपये निकाल लिए।

पुलिस पूछताछ में सामने आया कि सुमित का गांव का सचिन नाम का साथी है। सचिन ने सुमित को बताया कि किस तरह से बैंक खातों से रुपये निकाले जा सकते हैं। सचिन का एक बैंक कर्मचारी जानकारी है। सचिन ने सुमित को साथी बैंक कर्मचारी से मिलवा दिया। कर्मचारी गांव सरगथल स्थित एसबीआई की शाखा में नौकरी करता है। बाद में सुमित अपने एक साथी के साथ बैंक कर्मचारी से मिला और उससे सांठ-गांठ करके बैंक से गांव रोलद लतीफपुर के किसान सतपाल सिंह के खाते की फाइल में लगे दस्तावेजों की जानकारी जुटाई।

बता दें कि सतपाल के खाते से उसका मोबाइल नंबर लिंक नहीं था। आरोपितों ने इसके बाद सतपाल का नकली आधार कार्ड तैयार करवाया और किसान का मोबाइल नंबर पता किया। आरोपित खरखौदा में एक टेलीकॉम की दुकान पर पहुंचे। आरोपित राह चलते बुजुर्ग को सौ रुपये देकर और बहाना बना कर अपने साथ दुकान पर ले गए। आरोपितों ने बुजुर्ग को सतपाल सिंह बताया और 22 जुलाई को डुप्लीकेट सिम निकलवाया। इसके बाद आरोपित बैंक पहुंचे और कर्मचारी की सहायता से नंबर को सतपाल सिंह के खाते से लिंक करवाया।

बता दें कि आरोपितों ने यूएनओ एप अपने मोबाइल में डाउनलोड किया और उसके बाद उनके पास ओटीपी नंबर आते गए। साइबर ठगों ने किसान के खाते से दिल्ली में एक्सिस बैंक के एक खाते में 2.76 लाख रुपये और ई-स्माइल फाइनेंस के दो खातों में दो-दो लाख रुपये ट्रांसफर किए। बाद में एटीएम कार्डों के खातों से रुपये निकलवा लिए गए। किसान सतपाल सिंह का 23 व 24 जुलाई को मोबाइल हैक रहा और इसी दौरान साइबर ठगों ने ठगी की। गिरोह में दिल्ली के भी कुछ लोग शामिल हैं। पुलिस ने आरोपित सुमित को अदालत में पेश करके पूछताछ के रिमांड पर लेगी पुलिस गिरोह में शामिल बैंक कर्मचारी और अन्य आरोपितों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। आरोपितों से नकदी भी बरामद की जाएगी।

Manisha rana