मजदूर दिवस पर बड़ा हादसा, सीवरेज में काम करते दो कामगारों की मौत(video)

5/1/2018 7:43:43 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): भिवानी के औद्योगिक सेक्टर 26 में सीवरेज सफाई के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया, जिसमें दो सफाई कर्मचारियों की मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस व प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। एक पखवाड़े पूर्व भी औद्योगिक सेक्टर के सीवरेज में गिरने की वजह से दो गायों की मौत हो गई थी।

 दरअसल शहर के रोहतक रोड स्थित औद्योगिक सेक्टर 26 में लम्बे अर्से बाद हुडा प्रशासन द्वारा ठेकेदार के माध्यम से सीवरेज की सफाई का काम करवाया जा रहा था। मंगलवार दोपहर बाद दो सफाई कर्मचारी सीवरेज साफ करने का काम कर रहे थे कि इसी दौरान काम कर रहे एक मजदूर को अचानक बेहोशी छा गई और वे सीधे गटर में ही जा गिरा, उसे बचाने के लिए जब दूसरा सफाई कर्मचारी उसे बचाने लगा तो वह भी बेहोश होकर गटर में जा गिरा। 

इस बात का जब आसपास के लोगों को पता लगा तो उन्होंने चिल्लाना शुरू कर दिया। हादसे की सूचना दमकल विभाग के कर्मचारियों को भी दी गई। मौके पर पहुंचे गो सेवकों ने भी गटर के अंदर फंसे सफाई कर्मचारियों के लिए राहत और बचाव का कार्य शुरू कर दिया। मगर तब तक काफी देर हो चुकी थी।

नेहरू कॉलोनी निवासी लाला व कमेटी मोहल्ला हालुवास गेट निवासी पवन ये दोनों ही गटर में सफाई करने के लिए नीचे उतरे थे, जिनकी जहरीली गैस के सम्पर्क में आने से मौत हो गई। ये दोनों ही सफाई कर्मचारी ठेकेदार के तहत काम कर रहे थे। गटर के बाहर इनकी सेफ्टी बैल्ट व अन्य सफाई उपकरण भी पुलिस को बरामद हुए हैं।

फिलहाल, पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचकर पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटे हैं। ज्ञात होगा कि शहर के औद्योगिक सेक्टर में स्थापित इकाईयों में कैमिकल युक्त गंदा पानी सीवरेज में जाता था, लम्बे अर्से से सेक्टर के औद्योगिक इकाईयों के व्यापारियों द्वारा ठप सीवरेज की सफाई करवाए जाने सम्बंधी शिकायतें भी हुडा प्रशासन को मिल रही थी। 

 हादसे के बाद सफाई कर्मचारी संगठन के पदाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और मृतकों को उचित मुआवजा राशि दिए जाने एवं आश्रितों को नौकरी दिए जाने की मांग भी उठाई गई। गो सेवक संजय परमार की टीम ने भी मौके पर पहुंचकर गटर के अंदर फंसे दोनों सफाई कर्मचारियों के शवों को बाहर निकलवाया।

Shivam