कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ा कवच वैक्सीनेशन, इसके लिए हम ग्लोबल टेंडर करने जा रहे हैं: विज

5/13/2021 4:22:40 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा मे कोरोना के बढ़ रहे प्रभाव को रोकने और प्रदेश की जनता को वैक्सिनेशन का कवच शीघ्र मुहैया कराने के लिए सरकार ने बड़ कदम उठाया है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने टवीट कर इस बारे जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश की जनता के लिए वैक्सिन खरीदने के लिए ग्लोबल टैंडर जारी करेगा जोकि 18 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को मुफ्त लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि करोना के खिलाफ जो सबसे बड़ा कवच है, वह सभी लोगों का वैक्सीनेशन है। सभी को वैक्सिन जल्दी लग जाए और हमें वैक्सीन मिल जाए, इसके लिए हम ग्लोबल टेंडर करने जा रहे हैं। विज ने कहा कि इस टैंडर के माध्यम से विश्व में कहीं से भी अगर हमें वैक्सिन मिल जाती है तो हम अपने हरियाणा के निवासियों का जल्दी से जल्दी टीकाकरण करवा देंगे ताकि सब बेफिक्र हो जाएं और उनका एक कवच हो जाए ताकि कोरोना उन्हें तंग ना करें।हरियाणा में आॅक्सिजन आपूर्ति को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान यह बात उठाई है कि दिल्ली में 85,000 एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या है और उन्हें 700 मीट्रिक टन आॅक्सीजन मिल रही है और हरियाणा में 108000 एक्टिव मरीज हैं और हमें 258 मीट्रिक टन मिल रही है। विज ने कहा कि उन्होंने यह मामला उठाया है और उन्हें उम्मीद है कि हमारा कोटा बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि जो फार्मूला है उसके हिसाब से अगर हम आंकड़ा देखें और जितने हमारे पास मरीज हैं, उस हिसाब से हमें 400 मीट्रिक टन रोजाना ऑक्सीजन की जरूरत है।

राहुल गांधी द्वारा कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री के गायब होने के बयान को लेकर राहुल एक बार फिर से गृहमंत्री अनिल विज के निशाने पर आ गए हैं। विज ने राहुल पर पलटवार करते हुए कहा कि जिसको कुछ नजर ही न आता हो, उसका क्या इलाज करें। विज ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कल भी रिव्यू मीटिंग की थी और अब तक जबसे कोरोना शुरू हुआ है, पता नहीं कितनी बार उन्होंने पूरे देश के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा मीटिंग की है। कई बार उनका राष्ट्र के नाम संदेश भी आ चुका है और लगभग हर चीज पर उनकी निगाह है। विज ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने फार्मास्यूटिकल्स कंपनी से भी मीटिंग की है, तो अब राहुल गांधी को नजर ही नहीं आता उसका कोई इलाज नहीं है।

गांव में कोरोना के केस बढ़ने को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम पर प्रतिकिया देते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि यह दुष्प्रचार है और आज की तारीख में जितने हरियाणा में कोरोना के एक्टिव पेशेंट हैं, उसमें 62 प्रतिशत शहर के हैं और 38 प्रतिशत गांव के हैं, जोकि एक स्वाभाविक सी बात है। लेकिन फिर भी गांव के लिए हमने बहुत विस्तार से योजना बनाई है। विज ने बताया कि गांव-गांव में जितने हॉटस्पॉट हैं, वह हमने चिन्हित किए हैं और वहां पर हम कोविड केयर सेंटर बनाने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमने टीमें भी गठित कर लिए हैं जो घर-घर जाएंगी और जिसमें भी करोना के लक्षण पाए जाएंगे तो उनका टेस्ट किया जाएगा और उनके उपचार की जैसी आवश्यकता होगी उस हिसाब से उनका उपचार किया जाएगा। विज ने कहा कि हम शहर और गांव सभी के लिए समान रूप से काम कर रहे हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana