बीकानेर से रतनगढ़ सुपरफास्ट हरिद्वार गाड़ी चलेगी आज से

4/6/2018 9:37:49 AM

महेंद्रगढ़(ब्यूरो): बीकानेर से रतनगढ़ तक सुपरफास्ट हरिद्वार गाड़ी आज से चलाई जाएगी। दैनिक रेलयात्री महासंघ के प्रधान ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने एक मांग पत्र प्रधानमंत्री, रेलमंत्री व अन्य अधिकारियों को भेजकर उपरोक्त रेलगाड़ी को स्थायी रूप से चलाने की मांग की है। 

उन्होंने बताया कि यह रेलगाड़ी बीकानेर से रतनगढ़, चुरू, सादलपुर, लुहारू, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, दिल्ली होते हुए हरिद्वार तक जाएगी। यह गाड़ी 5 राज्यों को सांसद की मांग पर बीते 2014 में होली-डे के नाम से चलाई गई थी। जो हर साल 3 माह के लिए चलाई जाती है और फिर बंद कर दी जाता है।

बोर्ड के चेयरमैन व सांसद से मुलाकात के दौरान चेयरमैन महोदय ने यह आश्वासन दिया था कि इस गाड़ी को हम 2 वर्ष होली-डे के नाम से चलाकर देखेंगे। देश की आई.आर.टी.टी.एम. की बैठक चेन्नई में बीते 2016 में आयोजित की गई थी। जिसमें इस गाड़ी को स्थायी संचालन की मोहर लगा दी गई थी। फिर भी इस गाड़ी का संचालन का मॉडीफिकेशन आज तक भी नहीं हुआ है। 

हरिद्वार एक तीर्थ स्थान है और बाबा रामदेव के हरिद्वार स्थित पतंजलि चिकित्सालय में हजारों रोगी अपना उपचार करवाने के लिए जाते-आते रहते हैं। गौरतलब है कि इस गाड़ी में यात्रा करने के दौरान सीनियर सिटीजन को कोई भी रियायत टिकट नहीं दी जाती। इसके अलावा बच्चों को भी यात्रा करने में कोई रियायत नहीं दी जाती। इस प्रकार रेलयात्रियों को विभाग दोनों हाथों से लूटने में लगा है। यह गाड़ी बीकानेर से अप्रैल में 6, 13, 20 और 27 तारीख को चलेगी तथा मई में 4, 11, 18 व 25 को तथा जून माह में 1, 8, 15, 22 व 29 को चलाई जाएगी। आम लोगों का कहना है एन.आर. और एन.आर.डब्ल्यू. के अधिकारियों की तानाशाही व हठधर्मी के कारण यह गाड़ी रैगुलर नहीं चलाई जा रही है।

Rakhi Yadav