हरियाणा के 138 ब्लॉकों के हर घर में होगी बायोगैस प्लांट से गैस आपूर्ति : दुष्यंत चौटाला

7/6/2020 10:38:55 AM

हिसार (ब्यूरो) : उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार का नया गांव हरियाणा ही नहीं बल्कि देशभर के अन्य गांवों के सामने एक उदाहरण पेश करके ऐतिहासिक गांव बना दिया है जिसने सामुहिक बायोगैस प्लांट लगाकर गोबर गैस को पाइप लाइनों के माध्यम से घरों की रसोई तक पहुंचाया है। यह इतना महत्वपूर्ण प्लांट है जिसने महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के स्वप्न को साकार किया है।

इसकी सफलता व उपयोगिता को देखते हुए प्रदेश के सभी 138 खंडों के हर गांव में इसी तर्ज पर बायोगैस प्लांट लगवाए जाएंगे। इससे इन गांवों में घर-घर तक पाइप लाइन के माध्यम से गैस की आपूर्ति की जाएगी जिससे लोगों की रसोई के खर्च को कम करने में मदद मिलेगी और गांव के गोबर का भी सहज निष्पादन हो सकेगा। उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज उकलाना हलके के नया गांव में सामुदायिक बायोगैस प्लांट, सामुदायिक केंद्र व पशु अस्पताल का उद्घाटन करने उपरांत ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रदेश के पुरात्त्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक भी मौजूद थे।    

उप-मुख्यमंत्री ने गोबर गैस प्लांट की दूसरी यूनिट का शिलान्यास भी किया। इसके बाद डिप्टी सी.एम ने ग्रामीण सुभाष मावलिया के घर जाकर उनकी रसोई में बायोगैस से चलने वाले चूल्हे को जलाकर परियोजना का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि इस गोबर गैस प्लांट से ग्रामीणों को सभी खर्च शामिल करके एक सिलैंडर जितनी गैस 300 रुपए से भी कम कीमत पर उपलब्ध होगी। इससे ग्रामीणों का एल.पी.जी. गैस पर होने वाले खर्च में काफी कमी आएगी।  

इस मौके के विधायक देवेंद्र बबली, विधायक अमरजीत ढांडा, ए.डी.सी. अनीश यादव, बरवाला एस.डी.एम. राजेश कुमार, जजपा जिलाध्यक्ष जयपाल बांडा हेडी, महिला प्रदेशाध्यक्ष शीलाभ्याण वरिष्ठ जजपा नेता राजेंद्र लितानी सहित अनेक गण्यमान्य मौजूद थे। 


Edited By

Manisha rana

Related News