BJP राज में लगातार पड़ रही महंगाई व करों की मार:सुरजेवाला

9/30/2017 12:54:02 PM

सिरसा (अरोड़ा):कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा सरकार को जनविरोधी करार देते हुए कहा कि इस सरकार ने 3 वर्षों में लोगों को महंगाई व करों की मार मारने के अलावा कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में वृद्धि के बाद खट्टर सरकार द्वारा मोटर वाहन कर दरों में की गई बढ़ौतरी जनता पर दोहरी मार है। इसका असर आम बसों, ए.सी. बसों, स्कूल बसों, तिपहिया मोटर वाहनों व अन्य सभी मोटर वाहनों पर पड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शैक्षणिक संस्थानों के मोटर वाहनों को पहले टैक्स शुल्क से मुक्त रखा गया था लेकिन प्रदेश सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों के गैर-वातानुकूलित व वातानुकूलित वाहनों पर भी 3600 से लेकर 18000 रुपए तक प्रतिवर्ष टैक्स लगा दिया है, जिसका सीधा बोझ स्कूल व कालेज में जाने वाले छात्रों के परिवारों पर पड़ेगा। 

सुरजेवाला ने कहा कि इससे पहले हरियाणा सरकार ने पैट्रोल पर वैट को 21 से बढ़ाकर 26.25 प्रतिशत और डीजल पर वैट को 9.24 से बढ़ाकर 17.22 प्रतिशत कर दिया था। इसी प्रकार केंद्र सरकार ने पैट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 133 प्रतिशत और डीजल में 400 प्रतिशत बढ़ौतरी की है जिससे कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में यू.पी.ए. सरकार की तुलना में आधे हो जाने के बावजूद जनता को पैट्रोल व डीजल यू.पी.ए. सरकार से मंहगे भाव में खरीदना पड़ रहा है।