चुनाव आयोग से मिला बीजेपी डेलिगेशन, कांग्रेस भी मुलाकात कर मतगणना शुरू करने की मांग की

6/10/2022 7:58:22 PM

दिल्ली(कमल कंसल): हरियाणा की 2 राज्यसभा सीटों के लिए हुए मतदान को लेकर कांग्रेस और सत्ताधारी पक्ष आमने-सामने आ गया है। बीजेपी का आरोप है कि कांग्रेस विधायक भारत भूषण बतरा और किरण चौधरी ने दिग्विजय चौटाला को अपना वोट दिखाया है। इसलिए इन दोनों का वोट रद्द होना चाहिए। वहीं कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी के आरोप पूरी तरह बेबुनियाद हैं। एक ओर जहां बीजेपी ने मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात कर मतगणना पर रोक लगाने की अपील की। दूसरी ओर कांग्रेस डेलिगेशन ने भी चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंच कर वोटों की गिनती शुरू करवाने की अपील की। इस वजह से 5 बजे शुरू होने वाली मतगणना काफी देरी से शुरू होगी।

बीजेपी ने कहा मामले में संज्ञान लेंगे मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की तरफ से मुख्तार अब्बास नकवी और अर्जुन राम मेघवाल शाम साढ़े 5 बजे दिल्ली स्थित चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंच थे। चुनाव आयोग से मुलाकात करने के बाद केंद्रीय मंत्री अब्बास नकवी ने कहा कि हमनें पूरी चुनाव प्रकिया को लेकर आयोग को जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा में राज्यसभा के चुनाव में अनियमितता की गई और नियमों की धज्जियां उड़ाई गई हैं। गोपनीयता के कानून पर चुनाव को अवैध घोषित करने को कहा मतगणना रोकने की मांग की है। आयोग ने इस पर संज्ञान लेने की बात कही है। एजेंट के अलावा किसी दूसरे को वोट नहीं दिखाया जा सकता। वोटिंग के दौरान नियमों का पालन नहीं हुआ। इन दो वोटों को रद्द करने के साथ ही बीजेपी द्वारा रिटर्निंग ऑफ़िसर आर के नंदल के खिलाफ भी मुख्य चुनाव आयुक्त को शिकायत दी गई है।

मतगणना शुरू करवाने के लिए कांग्रेस ने की अपील

आयोग से मिलने के लिए कांग्रेस नेता पवन बंसल, विवेक तनका और रंजीत रंजन का डेलिगेशन भी चुनाव आयोग के दफ्तर में पहुंचा था। इसी के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजीव शुक्ला, रणदीप सुरजेवाला, पी चिदंबरम और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक से जुड़ें। कांग्रेस नेता पवन बंसल ने कहा कि चुनाव आयुक्त से मुलाकात कर जल्द से जल्द मतगणना शुरू करवाने की मांग रखी गई है। उन्होंने कहा कि बीजेपी इसे लेकर बेवह समय बर्बाद करवाना चाहती है। भाजपा द्वारा इसकी शिकायत रिटर्निंग ऑफ़िसर से की गई थी। रिटर्निंग ऑफ़िसर ने वोटिंग का वीड़ियो देखने के बाद बीजेपी की शिकायत के बेबुनियाद बताया। कांग्रेस की ओर से किसी भी नियम की उल्लंघना नहीं हुई है। 

रिटर्निंग ऑफ़िसर ने बीजेपी की शिकायत की थी रद्द

बता दें कि बीजेपी ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने वोटिंग के दौरान नियमों  की उल्लंघना की है। भाजपा के अनुसार दो कांग्रेस विधायकों ने अपना वोट दिखा दिया है जोकि नियम के खिलाफ है। चुनाव के दौरान एजेंट के अलावा किसी को भी वोट दिखाने की सूरत में विधायक का वोट रद्द हो जाता है। इसे लेकर पहले रिटर्निंग ऑफ़िसर आर के नंदल को शिकायत सौंपी गई। जांच के बाद उन्होंने वोटिंग की वीडियो देखने के बाद बीजेपी की शिकायत को रद्द कर दिया। इसके बाद ही बीजेपी ने मुख्य चुनाव आयुक्त का दरवादा खटखटाने के फैसला लिया था। बीजेपी ने मतगणना पर रोक लगाने के साथ ही रिटर्निंग ऑफ़िसर आर के नंदल के खिलाफ भी चुनाव आयोग को एक शिकायत सौंपी है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Vivek Rai