भाजपा समीक्षा बैठक: हारे हुए कई प्रत्याशियों ने बताए हारने के कारण

11/23/2019 9:53:26 AM

गुरुग्राम(गौरव) : हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों की भाजपा की ओर से गुरुग्राम के पी.डब्ल्यू.डी. रेस्ट हाउस में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत प्रदेश के सभी 40 विधायक और हारे हुए सभी 50 प्रत्याशी भी शामिल हुए। बैठक मेंं मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला,राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी.एल.संतोष, राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन और विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता मौजूद रहे। बैठक में सभी 40 विधायकों और हारे हुए प्रत्याशियों से फीडबैक लिया जा रहा है।

टिकट देने में चूक पर भी चर्चा 
इस दौरान कई नेताओं के टिकट काटने और प्रत्याशियों के साथ हुए भीतरघात पर भी सवाल जवाब हुए। कई कार्यकत्र्ताओं ने इस मौके पर कहा कि संगठन की ओर से कई विधानसभाओं में टिकट देने से पहले माहौल को समझना चाहिए था,जिसमें चूक हुई।

75 पार का नारा हो सकता था सफल 
बैठक में कई प्रत्याशी ऐसे भी थे जो खुलकर तो नहीं बोले लेकिन दबी जुबान से इस बात की चर्चा जरूर की कि अगर सभी भाजपाइयों ने एकजुटता के साथ चुनाव में साथ दिया होता तो 75 पार का नारा सही साबित होता। चुनाव हारने का मुख्य कारण यह भी रहा कि टिकट फाइनल होने के बाद नाराज कार्यकर्ताओं को विश्वास में नहीं लिया गया। जिसके चलते कहीं ना कहीं पार्टी में भी भीतरघात जैसी स्थिति बनी और पार्टी बहुमत के आंकड़े से भी दूर हो गई। 

हारे हुए कई प्रत्याशियों ने बताए हारने के कारण
घंटों चली बैठक में हारे हुए प्रत्याशियों को ज्यादा समय बोलने के लिए नहीं मिल पाया। कई प्रत्याशी ऐसे थे जो कुछ बोलना ही नहीं चाहते थे, लेकिन कई ऐसे भी थे जो खुलकर नाराजगी व्यक्त करना चाहते थे। कुछ हारे हुए प्रत्याशियों ने संगठन के पदाधिकारियों से अलग से भी मिलकर अपनी पूरी बात उनके सामने रखी और अपनी हार का कारण भी बताया, जिन सभी मुद्दों पर अब खुलकर चर्चा होनी है। 

जनता के बीच रहकर कार्य करें सभी विधायक : मुख्यमंत्री 
बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों के साथ क्षेत्र की समस्याओं पर भी चर्चा की। सभी विधायकों से जनता के बीच रहकर उनकी समस्याएं दूर कराने को कहा। बैठक में विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर आपेक्षित चुनाव परिणाम नहीं आने को लेकर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने विधायकों से भी पूछा कि उन्हें क्या लगता है कि गलती कहां हुई। भविष्य में इस तरह की गलतियां दोबारा ना हों इसके लिए पूरा मंथन किया जा रहा है जिसे लेकर पार्टी संगठन पदाधिकारियों की भी राय ली गई। 

Edited By

vinod kumar