4 सीटों पर जातीय समीकरणों में फंसी भाजपा

3/24/2019 11:06:42 AM

सोनीपत (दीक्षित): भाजपा की राज्य चुनाव समिति ने हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर संभावित उम्मीदवारों की सूची तैयार कर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दी है। उम्मीद है कि सप्ताहभर में सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी लेकिन यह जरूरी नहीं है कि राज्य समिति द्वारा भेजी गई सूची पर बिना फेरबदल के केंद्रीय समिति मोहर लगा दे। हालांकि गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, भिवानी-महेंद्रगढ़, सिरसा व कुरुक्षेत्र सीटों पर पार्टी को ज्यादा माथापच्ची करने की जरूरत नहीं पड़ी लेकिन बाकी 4 सीटों पर भाजपा जातीय समीकरणों में फंसती नजर आ रही है।

करनाल, सोनीपत, हिसार व रोहतक में भाजपा को जातीय सामंजस्य बैठाना है जिसके लिए रोजाना चर्चाओं का बाजार जमकर गर्म है। इन चारों सीटों पर पार्टी ब्राह्मण, ओ.बी.सी., पंजाबी व जाट उम्मीदवारों को फिट करना चाहती है। उलझन केवल यह है कि किस सीट पर किस जाति का उम्मीदवार उतारने पर ज्यादा फायदा मिलेगा। सप्ताह भर पहले ही भाजपा में शामिल हुए पूर्व सांसद अरविंद शर्मा को लेकर प्रबल संभावना थी कि उन्हें करनाल से ही उम्मीदवार बनाया जाएगा लेकिन अब यहां के समीकरण बदले नजर आ रहे हैं।

भाजपा अरविंद शर्मा को रोहतक से मैदान में उतारना चाहती है जबकि करनाल से भाजपा इस बार पंजाबी कार्ड खेल सकती है। ऐसे में भाजपा के वरिष्ठ नेता संजय भाटिया को करनाल से संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है। यदि ऐसा हुआ तो फिर सोनीपत से भाजपा जाट उम्मीदवार को टिकट थमाएगी और इस फेहरिस्त में पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के आई.ए.एस. पुत्र बृजेंद्र सिंह का नाम सूची में भेजे जाने की बात कही जा रही है।

हालांकि भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने यह भी कहा है कि योगेश्वर दत्त के नाम पर भी चर्चा हुई है, क्योंकि योगेश्वर दत्त ने हाईकमान से संपर्क किया था। ऐसे में योगेश्वर दत्त या फिर निवर्तमान सांसद रमेश कौशिक को यदि सोनीपत से मैदान में उतारा गया तो फिर रोहतक से अरविंद शर्मा को टिकट दिए जाने की कम ही संभावना है। ऐसी ही उलझन हिसार को लेकर भी है, जहां पर 10 दिन से कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई के भाजपा हाईकमान के संपर्क में होने की चर्चाएं की जा रही हैं, हालांकि कुलदीप बिश्नोई इन चर्चाओं को नकार चुके हैं। वहीं हाल ही में इनैलो से भाजपा में आए विधायक रणबीर गंगवा को टिकट देकर ओ.बी.सी. वोट बैंक को साधा जा सकता है। 

kamal