कभी हांसी की शान रहा ब्लैक बर्ड रिजॉर्ट, अब बना पशुओं व नशेडिय़ों की आरामगाह

10/31/2019 12:21:25 PM

हिसार (रमनदीप) : ब्लैक बर्ड टूरिस्ट रिजॉर्ट कभी हांसी की पहचान और शान हुआ करता था। 16 एकड़ के विशाल एरिया में फैले और एक एकड़ में बिल्डिंग सहित अन्य सुविधाओं के कारण यहां पर बड़ी-बड़ी हस्तियों का जमावड़ा रहता था। 5 आधुनिक कमरे, बार, हाल व टॉयलेट, बाथरूम की सुविधा व मेन हाईवे पर स्थित होने के कारण इस ब्लैक बर्ड टूरिस्ट रिजॉर्ट की अपनी अलग पहचान थी।

हांसी के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखकर बनाए गए इस रिजॉर्ट की हालत आज बिल्कुल दयनीय हो चुकी है। लंबे समय से बंद होने ऑलीशान बिल्डिंग देखरेख के अभाव में अब खंडहर नजर आने लगी है। दरवाजे-खिड़कियां टूट जाने के कारण यह  रिजॉर्ट अब आवारा पशुओं व नशेडिय़ों की आरामगाह बन गया है। कभी यहां पर रहे रंग-बिरंगे खुशबूदार पौधों की जगह अब कंटीली झाडिय़ों ने ले ली है अगर जिला प्रशासन इस ओर ध्यान दे तो इस आलीशान बिल्डिंग की मुरम्मत करके फिर से पर्यटन के लिए शुरू किया जा सकता है।

बंसीलाल सरकार में हुआ था निर्माण व लोकार्पण
प्राइवेट होटल व ढाबों की तर्ज पर सरकारी रिजॉर्ट का निर्माण का श्रेय पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल को जाता है। उस समय चौ. बंसीलाल को चंडीगढ़ जाते समय इस बात का अहसास हुआ कि पूरे रास्ते में ऐसा कोई भवन नहीं है जिसमें रुककर वह कुछ देर आराम कर सकें और फ्रैश हो सकें। इसी के बाद शहरों में हाईवे के नजदीक सरकारी रिजॉर्ट बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया। इन सरकारी रिजॉर्ट के नाम भी पक्षियों के नाम पर रखे गए ताकि इनकी अलग से पहचान हो सके। 

हांसी के ब्लैक बर्ड टूरिस्ट रिजॉर्ट का शिलान्यास बंसीलाल सरकार में तत्कालीन पर्यटन मंत्री अतर सिंह सैनी व सांसद सुरेंद्र सिंह बरवाला ने 3 जुलाई 1997 को किया था। 2 साल के समय के बाद रिजॉर्ट बनकर पूरा हो गया, इसके बाद 23 जून 1999 को तत्कालीन जनसंपर्क मंत्री अतर सिंह सैनी व पर्यटन मंत्री रामभज अग्रवाल ने इसका लोकार्पण किया था।

Isha