पांव पसार रहा ब्लैक फंगस, हरियाणा के इस जिले में सामने आए दो मामले

5/17/2021 7:06:46 PM

करनाल (विकास मेहला): कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फंगस बीमारी भी प्रदेश में पांव पसारने लगी है। करनाल में ब्लैक फंगस के 2 मामले सामने आए हैं। दोनों मरीजों को फिलहाल कल्पना चावला मेडिकल हॉस्पिटल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है। 

दरअसल, दोनों मरीजों को कोरोना हुआ था और उन्हें शुगर भी थी, जिसके बाद ब्लैक फंगस की बीमारी ने उन्हें जकड़ लिया, हालांकि दोनों की तबियत ठीक है। सिविल सर्जन योगेश शर्मा ने बताया कि ब्लैक फंगस अधिकतर उन लोगों को हो रहा है, जिन्हें पहले कोरोना हुआ जिसमें वे काफी बीमार हो गए थे और उनका शुगर लेवल भी बढ़ा हुआ था व इलाज के दौरान स्टेरॉयड भी दिए गए, जिसके बाद ब्लैक फंगस बीमारी ने उन्हें घेर लिया।

करनाल के सिविल सर्जन ने सभी प्राइवेट और सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों से इस बारे में बात की और कोरोना के मामलों के साथ ब्लैक फंगस का भी अगर कोई केस आता है तो उसकी जानकारी देने को कहा है। 

सिविल सर्जन ने बताया कि अगर किसी को ब्लैक फंगस होता है तो उसके लक्षण दांतों में दर्द होना, मुंह पर सूजन आ जाना, आंखों की रोशनी कम हो जाना, आंख में सूजन आना होते हैं। उन लोगों को सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, जिनको कोविड 19 हुआ था या फिर अभी कोरोना संक्रमित हैं और उनका शुगर लेवल भी बढ़ा रहता है। उन्होंने बताया कि अगर समय पर इलाज नहीं मिलता तो आंखों की रोशनी जाने का खतरा भी बना रहता है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam