शराब की कालाबाजारी चरम पर, तीन गुणे दामों पर हो रही है होम डिलीवरी

4/11/2020 11:05:46 AM

फरीदाबाद (महावीर गोयल) : जिले में ठेकों के बंद होने के बाद से शराब की कालाबाजारी चरम पर है। इस दौरान शराब की बोतलें लगभग 3 से 4 गुणे दामों पर बेची जा रही हैं। शराब की होम डिलीवरी बेखौफ जारी है। यूं तो शहरों में भी शराब की होम डिलीवरी हो रही है लेकिन शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में शराब की कालाबाजारी काफी अधिक है।

कोरोना के कारण किए गए लॉक डाउन के दौरान भी हरियाणा में शराब के ठेके खुले हुए थे जबकि साथ लगते अन्य प्रदेशों में शराब के ठेके बंद कर दिए गए थे। आमजन व मीडिया का विरोध देखते हुए हरियाणा सरकार ने भी ठेके बंद करने का निर्णय ले लिया था। जिसके चलते अब शराब की कालाबाजारी जोर पकड़ चुकी है। पिछले कई दिनों से शराब के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है।

शुरुआती दौर में शराब की जो बोतलें दुगने दाम पर मिल रही थीं वे अब तीन गुणे और चार गुणे दामों पर भी बिक रही हैं।  शराब की कालाबाजारी करने वाले लोग होम डिलीवरी के माध्यम से शराब पहुंचा रहे हैं जिस पर पुलिस की नजर नहीं है। हालांकि ठेके बंद होने से खुलेआम बिक रही शराब पर तो रोक लग गई लेकिन शराब की कालाबाजारी अभी भी जारी है। इस संदर्भ में शराब के ठेकेदारों का कहना है कि किसी भी ठेकेदार के पास इतना स्टॉक नहीं है कि वह लंबे समय तक शराब बेच पाए इसलिए कालाबाजारी करने वाले लोग कहां से शराब ला रहे हैं, यह कहना संभव नहीं है। 

शराब की कालाबाजारी में लिप्त लोग छोटे-छोट़े नेटवर्क के माध्यम से शराब को खरीदने व बेचने का काम कर रहे हैं। इसके साथ-साथ कालाबाजारी करने वाले लोग शराब थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डिलीवर कर रहे हैं। यही कारण है कि वे पुलिस की पकड़ में नहीं आ रहे हैं। शराब ठेकेदारों का यह भी कहना है कि यदि शराब ठेकेदार चोरी-छिपे अपना स्टॉक ऐसे लोगों को दे भी देंगे तो भी शराब का स्टॉक लॉक डाउन के दौरान 10 दिन से अधिक नहीं था। इसलिए स्टॉक खत्म होने के बाद शराब का मिल पाना लगभग असंभव है क्योंकि शराब की कंपनियों से अब शराब मिल नहीं रही है। 

Edited By

Manisha rana