भिवानी की वाटर सप्लाई उगल रही है काला जहर, लोग पड़ रहे बीमार(video)

5/6/2018 5:31:58 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज):  भिवानी के ताईवान पाना, बाकोठी, डोभितालाब, दादरी गेट, हनुमान ढाणी, अमर नगर , टिब्बा बस्ती , आजाद नगर, दिनोद गेट ,चूहड़ सिंह बाजारी, नगर मानन पाना सहित कई इलाके के लोग काफी समय से जहरीले पानी से परेशान है। पीड़ित लोग दूषित पेयजल की हो रही सप्लाई को रोकने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग से कई बार अपील कर चुके है कि उन्हें स्वच्छ पानी की सप्लाई दी जाए।

यदि पानी स्वच्छ नहीं मिला तो मजबूरन हमें सड़कों पर उतरना पड़ेगा। जिसका जिम्मेवार विभाग होगा। साथ ही चेतावनी भी दी कि उनकी समस्याओं का हल नहीं हो पाया तो वे आंदोलन करेंगे। इस प्रकार से करीब 2 माह से लोग इस काले जहर का सामना करते आ रहे है। लेकिन अभी तक अधिकारियों के पास इस समस्या का कोई हल नहीं निकला है।

हालांकि कई स्थानों पर प्रयास किया जाता है पर फाल्ट न मिलने से समस्या वही की वही खड़ी रहती है। स्थानीय लोगों ने बताया कि अधिकारियों को बार-बार लिखित में इस बारे में अवगत कराने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। हम कई दिनों से गंदा पानी पी रहे है। जिससे बीमारियां फैलने की नौबत बनी हुई है।वहीं, इस मामले में एक्शीयन सुभाष यादव ने बताया कि इस प्रकार की सप्लाई के लिए सख्त आदेश जारी कर रखे है कि कही पर गन्दा पानी सप्लाई की शिकायत न मिले।  जहां भी शिकायत मिली है उसे ठीक किया जा रहा है। कुछ स्थानों पर पुरानी लाइनें व अवैध कनेक्शन है। जिनके कारण समस्या कई स्थानों पर गंभीर बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि ये ज्यादातर समस्या अवैध कनेक्शन के कारण हो रही है। लोग खुद लिंक जोड़ लेते है और जोड़ वाटर प्रूफ न होने के कारण सीवरेज का पानी लीकेज पाइप से लाइन में चला जाता है। जिससे गन्दा पानी सप्लाई में शामिल हो जाता है। इस प्रकार के अवैध कनेक्शनों को भी कट किया जा रहा है।

इस मामले में विधायक घनश्याम सर्राफ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके पास कई दिनों से गंदे पानी की समस्या आ रही है। कुछ पर तो अधिकारियों को आदेश जारी कर समस्या का हल किया गया है और कुछ स्थानों पर बड़ी समस्या है। उन पर काम चल रहा है जल्द ही लोगों की समस्या हल की जाएगी। समस्या जहां भी सामने आती है अधिकारियों की टीम को मौके पर बुलाकर समस्या हल की जाती है। 
 

Rakhi Yadav