15 जिलों में प्रशिक्षण शिविर बनाकर नीली क्रांति को आगे बढ़ाया जाएगा: मनोहर लाल

9/19/2022 6:12:58 PM

सिरसा(सतनाम): सीएम मनोहर लाल ने आज चोरमार और मिठरी गांव झींगा मछली फार्म का किया निरीक्षण। इस दौरान कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद सुनीता दुग्गल सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान झींगा मछली झींगा किसानों के कार्यशाला में मनोहर लाल ने किसानों को संबोधित करते हुए दूसरे किसानों को भी झींगा मछली पालन करने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही कहा कि सिरसा और भिवानी में किसान झींगा मछली पालन के प्रति जागरूक होकर लगातार खेती कर रहे हैं। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मछली पालन के लिए किसानों को प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र भिवानी में बनाया गया है। 15 जिलों में भी प्रशिक्षण शिविर बनाए जाएंगे किसानों के लिए नीली क्रांति को आगे बढ़ाएगी।

 

सीएम ने कहा कि झींगा किसानों को सब्सिडी प्रदेश सरकार एडवांस में देगी

 

उन्होंने सिरसा में ऐलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार से पहले हरियाणा सरकार झींगा किसानों को अब सब्सिडी देगी। केंद्र सरकार की सब्सिडी में देरी होने की वजह से किसी भी किसान को परेशानी नहीं होने दिया जाएगा। किसानों को सब्सिडी अब हरियाणा सरकार एडवांस में देगी। इसके बदले में केंद्र सरकार की सब्सिडी हरियाणा सरकार ले लेगी। इससे किसानों को किसी मछली पालन करने में किसी भी तरह की रुकावट नहीं आएगी।

 

15 जिलों में झींगा मछली उत्पादन शुरु होगा

 

मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के 15 जिलों में झींगा मछली उत्पादन को शुरू किया जाएगा। झींगा मछली उत्पादन से लगातार किसान खुशहाल हो रहे हैं। झींगा मछली उत्पादन से किसानों को जोड़ने के लिए 10 हजार किसानों का लक्ष्य रखा गया है। आय बढ़ाने में मछली पालन उत्पादन किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रहा है। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि किसानों की मछली की बिक्री के लिए झज्जर या गुड़गांव जिले में मार्केट का केंद्र बनाने का प्रस्ताव पास किया गया है। बिक्री के लिए मार्केट के लिए जमीन लेने की प्रक्रिया जारी है। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मछली पालन के लिए किसानों को प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र भिवानी में बनाया गया है। 15 जिलों में भी प्रशिक्षण शिविर बनाए जाएंगे किसानों के लिए नीली क्रांति को आगे बढ़ाएगी।

 

मछली पालन से बेहतर देश में कोई व्यापार नहीं है: जेपी दलाल

 

वहीं कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किसानों को किया संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हरियाणा में 10 लाख एकड़ जमीन खारे पानी की है। अगले दो से तीन सालों में सिरसा में सैंकड़ों किसानों ने मछली पालन कर मुनाफा कमाया हैं। मछली पालन से बेहतर देश में कोई व्यापार नहीं है। बिना पूंजी लगाए किसानों को हो रहा है लाखों रुपए का मुनाफा। कृषि मंत्री ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से किसानों के लिए कुछ मांगे रखी। मछली पालन का हैदराबाद से आने वाला बीज सही होना चाहिए। असली बीज किसानों को मिले सीएम इस बात का सुनिश्चित करे। फार्म पर समय समय पर मछली पालन खेती के एक्सपर्ट देखरेख करते रहे। सिरसा में मछली पालन के लिए पानी टेस्टिंग के लिए लैब स्थापित की जाए। सिरसा में मछली पालन के लिए प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जाए। जिन किसानों के पास मछली पालन की खेती के लिए पैसा नहीं है। उनके लिए कॉपरेटिव बैंक 6 महीने के लिए लोन दे। लोन लेने के बाद किसान ठेके पर जमीन लेकर अपनी खेती शुरू कर सके।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Gourav Chouhan