तीसरी आंख की निगरानी में होगी बोर्ड परीक्षाएं, 30 हजार छात्र देंगे परीक्षा

3/2/2020 12:05:09 PM

फरीदाबाद (ब्यूूरो) : जिले में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से शुरू हो रही है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। इस बार जिले के 30 हजार से अधिक छात्र जिले के 93 परीक्षा केंद्रों पर तीसरी आंख यानी सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा देंगे। इसके लिए फ रीदाबाद और बल्लभगढ़ दोनों ब्लॉकों में स्थित स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। अधिकारिक सूत्रों की माने तो परीक्षा को पूरी तरह से नकल मुक्त बनाने का पूरा प्रयास रहेगा।

उडऩ दस्ते को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसलिए सभी केंद्रों के मुख्य द्वार को खुला रखा जाएगा। साथ ही सभी द्वार पर चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। अक्सर यह होता था कि परीक्षा के दौरान मुख्यद्वार को बंद रखा जाता था, जिससे उडऩ दस्ते को जांच के लिए स्कूल के अंदर पहुंचने देर हो जाती थी। इस दरम्यान नकल के साजोसामान को छुपा दिया जाता था। इसलिए बोर्ड की ओर से सभी केंद्र के मुख्यद्वार को खोल कर रखने का फ रमान जारी किया गया है।

परीक्षा की तैयारी को लेकर बोर्ड अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह ने हाल ही में प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की है। इसमें उन्होंने साफ  तौर से कहा है कि अगर किसी केंद्र के परीक्षा केंद्र में 2 या इससे ज्यादा नकल करते छात्र मिले तो वहां ड्यूटी दे रहे पर्यवेक्षक को जवाब-तलब किया जाएगा। उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा और पूछा जाएगा कि क्यों न कार्रवाई की जाए। केंद्र के एग्जाम कंट्रोल की पूरी जिम्मेदारी तय की गई है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने छात्रों के मनोबल को बढ़ाने के लिए एक संदेश जारी किया है।

इसमें सभी से कहा गया है कि परीक्षाएं जीवन का अंत नहीं है। यह तो एक माध्यम है। इसलिए सभी छात्र तनावमुक्त होकर परीक्षा दें। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि बच्चों को तनाव-रहित व शांत भाव से परीक्षा देनी चाहिए। मन में परीक्षा का हौवा न रखें, न ही इसे अपने जीवन पर हावी होने दें। इससे बच्चों के मन की एकाग्रता बढ़ेगी तथा व्याकु लता घटेगी। इससे वह सोच समझकर प्रश्नों का हल कर सकेंगे। उन्होंने छात्रों से कहा कि आप नकल नहीं करें। इससे मन को संतुष्टि नहीं मिलती है। बिना नकल के परीक्षा देने और बेहतर परिणाम आने पर आप गौरवान्वित महसूस करेंगे।
 

Isha