हरियाणा शिक्षा बोर्ड चेयरमैन की परीक्षा केंद्र में रेड, दूसरों की जगह पेपर दे रहे दो मुन्ना भाई पकड़े

11/5/2020 6:45:30 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओपन की परीक्षाओं में दूसरे की जगह पेपर दे रहे दो मुन्नाभाई को बोर्ड फ्लाइंग ने पकड़ा है, युवक फर्जी आईडी के साथ किसी दूसरे की जगह एग्जाम दे रहे थे। आज 10वीं क्लास की इंग्लिश के ओपन और जेबीटी की दूसरे साल के एग्जाम था। दोनों युवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। यही नहीं फर्जी आईडी पर साइन करने वालों पर भी बोर्ड कार्यवाही करने के मूड में है।



वीरवार को हरियाणा शिक्षा बोर्ड की दसवीं क्लास ओपन का इंग्लिश और जेबीटी दूसरे वर्ष का एग्जाम हो रहा था। जिसको देखते हुए हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने कई स्कूलों पर रेड की। जिसमें रोहतक के भिवानी रोड पर स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से दूसरे की जगह एग्जाम दे रहे दो मुन्ना भाई पकड़े गए हैं। दोनों के ही खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। 

यही नहीं दोनों युवकों के पास फर्जी आईडी भी मिली है, जिसके भी जांच के आदेश दे दिए हैं। गौरतलब है कि परीक्षाओं में पैसे लेकर दूसरों की जगह एग्जाम देने का यह कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इससे पहले भी कई बच्चे दूसरों की जगह एग्जाम देते हुए पकड़े गए हैं।



वहीं दूसरी ओर शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह का कहना है कि पूरे हरियाणा में 115 उड़न दस्ते बनाए गए हैं, जो सभी स्कूलों में जाकर छापेमारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग पिछले 4 साल से प्रयास कर रहा है कि नकल को कैसे रोका जा सके। जगबीर सिंह का कहना है कि नकल भी कोविड-19  महामारी की तरह है, जिसे हर हाल में रोकना होगा।

उन्होंने कहा कि दूसरे की जगह एग्जाम दे रहे दो बच्चों को पकड़ा गया है, जिनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। उन्होंने कहा कि मोबाइल क्लास में ले जाना पहले से ही बैन था, फिर भी अगर कोई अध्यापक भी इस तरह के मामले में सम्मिलित पाया जाता है तो उसे भी रिलीव करके उसकी शिकायत आगे भेज दी जाएगी।

vinod kumar