HSEB : अबकी बार 2 घंटे 30 मिनट का होगा बोर्ड का पेपर, 50 प्रतिशत आएंगे ऑब्जैक्टिव प्रश्न

2/11/2021 11:55:09 AM

हिसार : स्कूल शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार अबकी बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी से संबंधित बोर्ड की परीक्षाओं का टाइम घटा दिया है। निदेशालय ने आधा घंटा कम करके अढ़ाई घंटे कर दिया है, जो कि पहले 3 घंटे होता था। इस सैशन में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सैकेंडरी व सीनियर सैकेंडरी की वार्षिक परीक्षाएं 20 अप्रैल से करवाए जाने का भी निर्णय लिया है जो की 31 मई तक आयोजित होंगी।

सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती
इन परीक्षाओं के लिए शिक्षा निदेशालय ने सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की है। प्रश्न-पत्र में 50 प्रतिशत तक वस्तुनिष्ठ प्रश्न शामिल किए जाएंगे। प्रायोगिक विषयों की परीक्षाएं लिखित परीक्षाओं से पहले आयोजित करवाई जाएंगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण जहां एक ओर प्रदेश के विद्यालयों में पढ़ाई बाधित हुई है, जिसको ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाएं गत वर्षों से लगभग डेढ़ महीने बाद आयोजित करवाई जाएंगी। इससे विद्यार्थियों को परीक्षा तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा।

40 प्रश्न ऑप्शन टाइप
शिक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि 100 नंबर की परीक्षा में 20 नंबर इंटर्नल असैस्मैंट के होंगे। 80 नंबर का पेपर होगा। जिसमें से 40 प्रश्न ऑप्शन टाइप आएंगे व 40 प्रश्न सब्जैक्टिव आएंगे। अबकी बार 70 प्रतिशत सिलेबस ही विद्यार्थियों को पढऩा होगा। लॉकडाऊन के कारण स्कूल बंद होने से 30 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया है। शिक्षा निदेशालय का कहना है कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Content Writer

Manisha rana