हारेगा काेराेना वायरस: टनल से गुजरते ही बॉडी हो जाएगी सैनिटाइज

4/10/2020 7:31:12 PM

रेवाड़ी(महेंद्र): जिला के गांव लिसाना स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के स्टाफ ने एक ऐसी टनल तैयार की जिसके बीच से गुजरने वाला हर व्यक्ति सैनिटाइज हो जाएगा। टनल सबसे पहले नगर के लघु सचिवालय में नागरिक अस्पताल में लगाई जाएगी। जिसका उद्घाटन डीसी यशेन्द्र सिंह करेंगे।

संस्था के प्राचार्य सुधीर सिंह यादव ने कहा कि हमने अभी दो टनल तैयार की है। इसे तैयार करने में उनके साथ-साथ स्टाफ के लेक्चर आर धर्मपाल, नरेंद्र कुमार, विजेंद्र कुमार और मुकेश कौशिक ने प्रयास किए हैं। मैकेनिकल ब्रांच में रखे सामान के जरिए यह सैनिटाइज टनल तैयार की गई है। इस पर 15 से 16 हज़ार रुपये की लागत आई है।

उन्हाेंने कहा कि जाे टनल से गुजरेगा उसका शरीर पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाएगा। इस मशीन में 100 लीटर का टैंक व पाइप का इस्तेमाल किया गया है। टैंक में सोडियम हाइपोक्लोराइट का लिक्विड प्रयोग किया गया है जो मानव शरीर के लिए हानिकारक नहीं है और केवल वायरस को खत्म करता है।

यह टैंक 500 लोगों को सैनिटाइज कर सकता है। यह टनल दो तरीको से  काम करती है पहले व्यक्ति के हाथों को सैनिटाइज किया जाता है फिर पूरी बॉडी सैनिटाइज होती है इसमें सबसे बड़ा रोल टनल के बाहर लगे पेंडल का होता है जिस पर पैर रखते ही सैनिटाइजर की फुहारे लगती है।

Edited By

vinod kumar