Maths की पढ़ाई अब नहीं रहेगी जटिल, हरियाणा के सरकारी शिक्षक बदलेंगे पढ़ाने का तरीका

8/26/2022 8:23:09 PM

रेवाड़ी(महेंद्र भारती): वैसे तो गणित बेहद आसान है, बस पढ़ाने का तरीका बदलना पड़ेगा। सरकारी स्कूलों में गणित के शिक्षक अपने पढ़ाने का तरीका सरल बनाने में जुटे हुए है। जिसमें बच्चों को न केवल गणित पढ़ने में मजा आएगा, बल्कि उनके दिल से इस विषय का डर भी दूर होगा। प्रदेशभर के गणित विशेषज्ञ आज रेवाड़ी में एकत्रित हुए और गणित मंथन एवं क्षमता संवर्धन कार्यक्रम पर सेमिनार का आयोजन किया। दो दिवसीय राज्यस्तरीय गणित मंथन कार्यक्रम में विशेषज्ञों के बीच चर्चा हुई कि कैसे गणित को बच्चों का सर्वप्रिय विषय बनाया जाए। सरकारी स्कूलों में गणित को पढ़ाने के लिए गणित शिक्षकों और विशेषज्ञों द्वारा नई प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाएगा। यह प्रक्रिया कुछ ऐसी होगी जिसमें बच्चे को आते ही पहले गिनती नहीं सिखाई जाएगी, बल्कि उससे पूर्व कम-ज्यादा, दूर-पास सहित अन्य व्यवहारिक ज्ञान दिया जाएगा।


बच्चे को अगर गिनती में एक सिखाया जाएगा, तो साथ-साथ उसे ऐसे उदाहरण भी दिए जाएंगे, जो केवल एक ही हो, जैसे उसे बताया जाएगा सूर्य एक है, नाक एक है, कान और आंख दो है। गणित विशेषज्ञों का मानना है कि इससे बच्चा गिनती बेहतर सीख पाएगा। बड़ी कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों को ठीक से पेंसिल तक पकड़नी नहीं आती है, क्योंकि उन्हें ठीक से पढ़ना सिखाया ही नहीं गया। अब गणित पढ़ने में बदलाव के लिए पेंसिल पकड़वाने से पूर्व बच्चे को अन्य ऐसे खिलौने पकड़वाए जाए, जिससे उनकी हाथों की मांसपेशियां मजबूत हो और उचित ज्ञान अर्जित हो, ऐसे कुछ और छोटे छोटे बदलाव शिक्षकों को करने होंगे।


हमारे आसपास न जाने कितनी ही ऐसी चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल करके गणित आसानी से सिखाया जा सकता है। गणित को सही प्रक्रिया के तहत मूर्त से अमूर्त की ओर ले जाया जाएगा। विद्यालय शिक्षा निदेशालय के प्रोग्राम अधिकारी अजय कुमार और देवेंद्र जांगड़ा के अनुसार आने वाले दिनों में गणित को विजुलाइजेशन के साथ पढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री और शिक्षक शिक्षा मंत्री दोनों चाहते हैं कि बच्चे का आधार मजबूत हो तथा प्राइमरी स्तर पर उन्हें बेहतर शिक्षा दी जाए। गणित मंथन कार्यक्रम में प्रदेशभर के सभी जिलों से गणित विशेषक रेवाड़ी पहुंचे। गणित मंथन के लिए अब जिला स्तर व क्लस्टर स्तर पर भी शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Gourav Chouhan