शादी से पहले हो गई थी लड़के की मां की मौत, लॉक डाउन दौरान पुलिस ने निभाई सारी रस्में

5/8/2020 12:25:22 PM

चंडीगढ़(धरणी)- कोरोना वायरस ने जहां जिंदगी बचाना मुश्किल कर रखा है वहीं पर भारतीय रीति-रिवाजों को भी नया रूप दे दिया है। ऐसा ही एक उदाहरण मोहाली जिले के खरड़ और लुधियाना के दोराहा में देखने को मिला। दोराहा में रहने वाले अमित सेठी की शादी खरड़ की इशिता से हुई।

लॉकडाउन और कर्फ्यू के चलते लड़के और लड़की की शादी में मात्र 15 से 18 लोग ही शामिल हो सके लेकिन हैरानी उस वक्त हुई जब दूल्हा बारात के साथ दुल्हन के दरवाजे पर पहुंचा तो उसका स्वागत सालियों के बजाय पुलिस मुलाजिमों ने किया वैसे ही जब लड़की विदाई लेकर ससुराल पहुंची तो सास द्वारा पानी बार कर पीने के बजाएं पुलिस मुलाजिमों ने रस्म निभाई और केक काटकर दूल्हा और दुल्हन को शादी की बधाई दी। अमित और इशिता रिश्ता तीन महीने पहले ही तय हुआ था जिसके बाद लड़के की मां का देहांत हो गया। लड़के की मां की उम्मीद को पूरा करने के लिए शादी पहले से तय डेट को हुई। 

वीडियो कॉलिंग से देखी रिश्तेदारों ने शादी
लड़के की तरफ से उसकी बहनें और चाचा और ताया का परिवार की शादी शामिल हो सके। जिसके करीब 10 लोग में पहुंचे।  इसके अलावा बुआ मासी से लेकर कोई भी अन्य रिश्तेदार शादी में नहीं पहुंच पाया ।जिसमें वहां पर मौजूद लोगों ने लोक विरासत को साथ लेते हुए घर से ही लेडीज संगीत और अन्य रस्में निभाई। शादी को कोई भी डीजे या ढोल वाला नहीं बुलाया गया था। शादी में मौजूद लोगों ने वीडियो कॉलिंग के जरिए सभी रिश्तेदारों को शादी की रस्मों में शामिल किया।
 

Isha