BPL परिवारों को ''मनोहर सौगात'' मिलेगी सस्ती चीनी और सरसों का तेल

12/3/2017 1:22:29 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी):हरियाणा के गरीबी रेखा से नीचे और अन्त्योदय अन्न योजना  के परिवारों के हित में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने लगभग 11.31 लाख बीपीएल परिवारों, जिसमें एएवाई परिवार भी शामिल हैं, को हर मास 13 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से एक किलोग्राम चीनी प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त, इन परिवारों को हर महीने 20 रुपये प्रति लीटर की दर से हैफेड का एक लीटर सरसों का तेल भी प्रदान किया जाएगा। ये निर्णय 1 जनवरी, 2018 से लागू होंगे।

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की अध्यक्षता में गत दिवस को चंडीगढ़ में  हुई एक बैठक में गरीबी रेखा से नीचे और अन्त्योदय अन्न योजना के परिवारों को हर मास इस इसका लाभ दिया जाएगा। वर्तमान में, राज्य में लगभग 2.63 लाख एएवाई परिवारों को एक किलोग्राम चीनी उपलब्ध करवाई जा रही है। आज के निर्णय से 8.68 लाख बीपीएल परिवारों को भी एक किलोग्राम चीनी मिलनी शुरू हो जाएगी। लाभार्थी परिवारों को चीनी और सरसों का तेल क्रमश:13 रुपये प्रति किलोग्राम और 20 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध होगा जबकि शेष राशि सब्सिडी के रूप में राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। 

इसके अलावा बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिला अंबाला के दो खण्डों नामत:  नारायणगढ़ और बराड़ा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली, मिड डे मील स्कीम और समेकित बाल विकास योजना के तहत पहले चरण में हैफेड फ्लोर मिल तरवाड़ी, जिला करनाल के माध्यम से आवश्यक विटामिनों और खनिजों  से भरपूर गेहूं का आटा प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने हैफेड को पौष्टिक गेहूं के आटे की आपूर्ति करते समय निर्धारित मानकों का अनुपालन करने और समस्त राज्य की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता को बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में एक विनियमन लाने का भी निर्णय लिया गया जो बाजार में केवल पैकबंद पौष्टिक सरसों के तेल की बिक्री सुनिश्चित करेगा। बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के राज्य मंत्री  कर्ण देव काम्बोज और हैफेड के अध्यक्ष  हरविंदर कल्याण भी उपस्थित थे।