BPS मेडिकल कॉलेज को विशेष कोविड अस्पताल किया घोषित, केवल कोरोना मरीजों का होगा उपचार

5/7/2020 4:35:50 PM

गोहाना (सुनील जिंदल) : सोनीपत जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने और रोगियों की संख्या बढऩे पर प्रदेश सरकार ने गोहाना के गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज को विशेष कोविड अस्पताल घोषित कर दिया है। अब यहां पर केवल कोरोना पॉजीटिव और संदिग्धों का उपचार होगा। कॉलेज के अस्पताल में दूसरी बीमारियों से पीडि़त मरीजों को जिला के नागरिक अस्पताल और पीजीआइ रोहतक रेफर किया जाएगा। सरकार की तरफ से जारी हुए आदेशों के मद्देनजर कॉलेज के अधिकारियों ने मरीजों को रेफर करने की तैयारी शुरू कर दी है बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज का अस्पताल 500 सौ बैड का है।

सोनीपत व पानीपत जिले में जितने कोरोना पॉजीटिव व संदिग्ध मिल रहे हैं उनका उपचार इसी अस्पताल में किया जा रहा है। यहां पर ही आठ जिलों से आने वाले कोरोना टेस्ट के सैंपलों की जांच की रही है। जिले में चार-पांच दिनों से कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ा है। जिले में कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या 80 से पार जा चुकी है। कॉलेज के तीन चिकित्सक व चार कर्मचारी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना संक्रमण के केस बढऩे के चलते सरकार ने बीपीएस मेडिकल कॉलेज को विशेष कोविड अस्पताल घोषित कर दिया

मेडिकल में सोनीपत जिले के इलावा कई और जिलों में सो से ज्यादा कोविड मरीजों का चल रहा है। मेडिकल में मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते मेडिकल में काम करने वाले स्टाफ की बड़ी परेशानी को बड़ा दिया है। जिसके चलते कई गांव के सरपंचों ने मेडिकल के डारेक्टर के साथ मीटिंग कर मेडिकल के कोविड वार्ड करने वाले डाक्टरों व कर्मचारियो को घर भेजने की बजाय मेडिकल में ठहरने को लेकर एक ज्ञापन सोपा जिस के बाद मेडिकल डारेक्टर ने लिया फैसला कोविड अस्पताल में जिन चिकित्सकों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी उन्हें कॉलेज परिसर में रहना होगा सरपंचो ने बताया जिस तरहे से कोरोना महामारी के मरीज की संख्या तेजी से बढ़ रही है और उनके इलाज के लिए गोहाना के आस पास के कई गांव के ग्रामीण यहाँ मेडिकल में काम करते है जिस से गांव में भी महामारी फैलने का खतरा बढ़ गया है वही इससे पहले गोहाना से कांग्रेस पार्टी के विधायक जगबीर मलिक व् मेडिकल में काम करने वाले कर्मचारी भी ये बात उठा चुके है।

इस बारे में मेडिकल की निदेशक डॉ. रेणू गर्ग ने बताया सरकार ने कॉलेज को कोविड विशेष अस्पताल बना दिया है। यहां उपचारादीन दूसरी बीमारियों के मरीजों को जिला के नागरिक अस्पताल व पीजीआइ रोहतक रेफर किया जाएगा। कोविड अस्पताल में चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मचारियों की शिफ्टों में ड्यूटी लगेगी ताकी वे संक्रमण से बचे रहें इसके इलावा अभी इस मेडिकल में 150 से ज्यादा कोविड के मरीज है जो सोनीपत जिले के इलावा कई और जिलों से है जिन का यहाँ इलाज चल रहा है।  

खानपुर मेडिकल कालेज के स्वीपर व लैब टेक्नीशियन ने बताया कि गांव में उहने आने पर रोक लगाई गई है। जिसके कारण उनके हालत खराब हो चुकी है। लगातार पाजिटिव वार्ड में काम करना पडता है। जिसके संक्रमण होने का खतरा बना हुआ है। वृद्व मां बाप व छोटे बच्चे है उनके कारण वो भी संक्रमित हो सकते है। ऐसे में संस्थान को खानपुर मेडिकल कालेज में रूकने की व्यवस्था की जाए। अपने विभाग के माध्यम से मांग भी रखी गई थी लेकिन अमल में नहीं लाया गया। जिसके कारण काफी परेशान चल रहें है।

Edited By

Manisha rana