'20 प्लास्टिक की बोतलें लाओ, फ्री में भोजन पाओ'

11/21/2019 6:29:44 PM

हिसार(विनोद सैनी):  भारत को स्वच्छ बनाने में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए जा रहा स्वच्छ भारत अभियान अहम योगदान दे रहा है। इसी तर्ज पर हरियाणा के हिसार में एक नई पहल शुरु हो रही है जिसमें अगर आप  20 खाली प्लास्टिक की बोतलें ढाबे पर जमां करवाते हो तो आपको भोजन मुफ्त में मिलेगा। 


जानकारी के अनुसार हिसार नगर निगम ने पर्यावरण को साफ़ रखने को लेकर निगम ने हिसार में  2 ढाबों से करार किया है की कोई भी व्यक्ति 20 खाली प्लास्टिक की बोतलें लाने वाले को भी मुफ्त भोजन दिया जाएगा। हिसार नगर निगम के अधीक्षण अभियंता रामजी लाल का कहना है कि यह विचार उनके पास आया जब उन्हें पता चला कि रैगपिकर्स, जो आमतौर पर बेचने के लिए खाली बोतलें इकट्ठा करते हैं, उन्होंने ऐसा करना बंद कर दिया है क्योंकि उन्हें अब खरीदार नहीं मिलते हैं।

उन्होंने कहा, "पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद, कबाड़ डीलरों ने प्लास्टिक की बोतलों को स्वीकार करना बंद कर दिया, जिसके कारण शहर में कई जगहों पर प्लास्टिक की बोतलें जमा हो गईं," उन्होंने कहा की हमने तब कुछ ढाबों से संपर्क किया, जो आसानी से 20 प्लास्टिक की बोतलों के साथ उन लोगों के लिए दाल, चपाती और सलाद युक्त भोजन उपलब्ध कराने पर सहमत हुए।उन्होंने बताया की जो खाली बोतलों का प्रयोग हम पौधों को उगाने और पार्को को सुन्दर बनाने में किया जाएगा।
 

जनता भोजनालय के मालिक विनोद कुमार नागपाल का कहना है कि वे पर्यावरण संरक्षण और जरूरतमंदों की मदद करने में सक्षम होने के लिए खुश हैं। हमारे पास आमतौर पर लगभग 20 लोग हैं जो हमारे साथ प्लास्टिक का दौरा करते हैं। 20 से 30 व्यक्तियों को मुफ्त भोजन देना वास्तव में किसी भी ढाबा मालिक के लिए बहुत बड़ी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि 10 खाली बोतल के लिए, लोगों को एक मुफ्त कपड़े की थैली मिल सकती है जबकि 20 खाली बोतलों के लिए कोई भी ढाबे पर मुफ्त भोजन का आनंद ले सकता है।

Isha