आढ़तियों का 20 को प्रदेश भर में सब्जी मंडियां बंद का एलान, जानिये क्या है मामला

12/16/2023 6:13:16 PM

सिरसा: हरियाणा के सिरसा सब्जी मंडी   एसोसिएशन ने मार्केट कमेटी सचिव को ज्ञापन सौंपते हुए मार्केट फीस वृद्धि वापस नहीं लेने पर 20 दिसंबर को पूरे राज्य में सब्जी मंडियां बंद रखने की चेतावनी दी है। स्थानीय सब्जी मंडी व्यापारी प्रधान गंगाराम बजाज के नेतृत्व में मार्केट कमेटी में एकत्रित हुए और सरकार द्वारा मार्केट फीस में बढ़ोतरी की निंदा करते हुए इसे वापिस लेने की मांग की।  

 
मार्केट कमेटी सचिव को ज्ञापन सौंपने के बाद पत्रकारों से बातचीत में सब्जी मंडी एसोसिएशन सिरसा प्रधान गंगाराम बजाज व सब्जी मंडी व्यापारियों ने कहा कि मार्केट फीस में बढ़ोतरी का सभी विरोध करते है। सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि अगर 19 दिसंबर तक सरकार ने फीस बढ़ौतरी के निर्णय को वापिस न लिया, तो 20 दिसंबर को प्रदेश की सभी सब्जी मंडियां बंद होंगी। 

उसके बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल की तरफ कदम बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस व्यवसाय में जो व्यापारी काम करते है, उसमें इतना मार्जीन नहीं होता।  ऐसे में सरकार द्वारा फीस को बढ़ाकर लेना जायज नहीं है। इस पर विचार होना चाहिए। इसलिए सभी ने आज मार्केट कमेटी को ज्ञापन सौंपा है। अगर इसके बाद निर्णय वापिस नहीं होता तो 20 दिसंबर को प्रदेश की सभी मंडियां बंद रहेंगी। इस मौके पर काफी संख्या में सब्जी मंडी व्यापारी मौजूद थे।

आढ़ती एवं पूर्व पार्षद मनोज कुमार ने भी सरकार से मार्केट फीस वापस लेने की मांग की है। उनका कहना है कि सब्जियों व फलों की बिक्री से इतनी आमदनी नहीं होती। आढ़तियों पर मार्केट फीसदी बढ़ाकर आदेशों को जबरन थोपा जा रहा है। जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आढ़ती सरकार से कई सालों से अपनी आय 5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी सुनवाई नहीं कर रही।

Content Writer

Isha