सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन की वर्षगांठ पर फिर दिखा पंजाब-हरियाणा का भाईचारा

11/27/2021 10:38:29 AM

सोनीपत : सिंघु बॉर्डर पर एक बार फिर पंजाब-हरियाणा का भाईचारा नजर आया। पंजाब से पहुंचने वाले किसानों को यहां पहले से मौजूद हरियाणा के किसानों ने सिर-आंखों पर बैठाया और चाय-पानी से उनकी सेवा की। साथ ही हरियाणा के किसानों ने अपने पंडालों में पहुंचने वाले किसानों के जत्थों के लिए लंगर का प्रबंध किया। इससे पहले सुबह के समय करीब 50 ट्रालियों में सब्जी व अन्य राशन का सामान लंगर के पंडालों में पहुंचाया गया। आसपास के गांवों से ग्रामीण गाजर, मूली, गोभी, लस्सी, दूध लेकर धरनास्थल पर पहुंचे। किसान आंदोलन का एक साल पूरा होने पर आंशिक जीत का जश्न मना रहा संयुक्त किसान मोर्चा शुक्रवार को ‘विक्ट्री मोड’ में नजर आया।  

इस दौरान मोर्चा के अलग-अलग नेताओं ने अपने-अपने तरीके से किसान आंदोलन को बड़ी जीत बताया। साथ ही यह भी जोड़ा कि यदि सरकार उनकी बाकी मांगें भी पूरी कर दे तो वे आंदोलन खत्म कर देंगे। किसान मोर्चा के बड़े नेता डा. दर्शन पाल ने निजी राय व्यक्त करते हुए कहा कि यदि संयुक्त मोर्चा दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च को 2-4 दिन आगे बढ़ा ले तो बेहतर रहेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब के किसान नेता के रूप में वे 100 प्रतिशत जीत चुके हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के रूप में 65 प्रतिशत जीत हासिल हो चुकी है। अभी 35 प्रतिशत जीत बाकी है जिसके लिए लड़ाई लड़ी जा रही है। डॉ. दर्शन पाल ने कहा कि आंदोलन को एक साल पूरा होने पर किसानों की फौज जीत चुकी है और विक्ट्री मोड में है।

एम.एस.पी. पर कमेटी से अलग भी कई मुद्दे : गुरनाम चढूनी
गुरनाम चढूनी ने कहा कि आंदोलन को एक साल पूरा हो गया है। इस अवसर पर धरनास्थल लोगों का हुजूम जुटा है। सबसे पहले अपने शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देकर वे जश्न मना रहे हैं लेकिन सरकार को अभी बाकी मांगों पर भी बात करनी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने एम.एस.पी. कमेटी बनाने की बात तो कही है, लेकिन कमेटी से अलग भी कई मुद्दे हैं, जिन पर बात होनी चाहिए। बाकी फैसला 27 को होने वाली बैठक में होगा।

एम.एस.पी. को लेकर कई बिंदुओं पर बात करने की जरूरत : सिरसा
संयुक्त किसान मोर्चा के अहम सदस्य बलदेव सिंह सिरसा ने कहा कि एम.एस.पी. गारंटी कानून के लिए जो कमेटी बनाई है, वह किस तरह से काम करेगी और उसके सदस्य कौन हैं, इन सब बातों को लेकर स्पष्ट करना जरूरी है। यह भी देखना होगा कि वह कितने समय में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। उन्होंने कहा कि एम.एस.पी. को लेकर कई बिंदुओं पर बात करने की जरूरत है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana